Breaking

Friday, May 19, 2023

गर्मी व लू से बचाव के लिए एहतियात बरतें प्रदेशवासी

गर्मी व लू से बचाव के लिए एहतियात बरतें प्रदेशवासी
चंडीगढ़, 19 मई -  हरियाणा सरकार ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के माध्यम से एडवाइजरी जारी करते हुए प्रदेश के लोगों को लू व गर्मी से बचाव करने की सलाह दी है। एडवाइजरी में कहा गया है कि गर्मी के मौसम में गर्म हवाओं व बढ़े हुए तापमान से लू लगने का खतरा बढ़ गया है, ऐसे में सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है।
 विभाग के प्रवक्ता ने कहा है कि तापमान बढ़ने के साथ ही लू एवं गर्मी लगने का खतरा भी बढ़ गया है। खासकर धूप में घूमने वाले लोगों , खिलाडिय़ों, बच्चों, बुजुर्गों और बीमार व्यक्तियों को लू लगने का डर ज्यादा रहता है। लू लगने पर उसके इलाज से बेहतर है कि पहले ही सावधानी बरती जाए।
 उन्होंने लोगों का आह्वान किया है कि वे सरकार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी की पालना करें और लू से बचे रहें। लू से बचाव के लिए स्थानीय मौसम संबंधी खबरों के लिए रेडियो सुनें, टीवी देखें, समाचार पत्र पढ़ें।
गर्मी में हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें, अपना सिर ढककर रखें, कपड़े, हैट अथवा छतरी का उपयोग करें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं-भले ही प्यास न लगी हो, ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन), घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का मांड) नींबू पानी, छाछ आदि का भी सेवन करें।

No comments:

Post a Comment