Breaking

Saturday, May 27, 2023

*नई व्यवस्था:सिविल अस्पताल की लैब में अब दो घंटे में मिलेगी रिपोर्ट, डॉक्टर को तुरंत दिखा सकेंगे*

*नई व्यवस्था:सिविल अस्पताल की लैब में अब दो घंटे में मिलेगी रिपोर्ट, डॉक्टर को तुरंत दिखा सकेंगे*
सिविल अस्पताल की लैब में अब दो घंटे में मिलेगी रिपोर्ट, डॉक्टर को तुरंत दिखा सकेंगे।
लैब में मरीज के खून का सैंपल लेते हुए टैक्नीशियन।
सिविल अस्पताल की लैब में सुबह 8 से 10 बजे तक लिए गए सैंपलों की रिपोर्ट 12 बजे और 11 बजे के आसपास लिए सैंपलों की रिपोर्ट दोपहर एक बजे के बाद मिलेगी । सुबह अस्पताल खुलते आने वाले मरीजों की रिपोर्ट भी दोपहर बाद डेढ़ बजे के बाद मिलती थी ।

जब वे रिपोर्ट लेकर डॉक्टर के पास जाते थे तो वे नहीं मिलते थे। दैनिक भास्कर ने 25 मई के अंक में इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया तो असप्ताल प्रशासन से नया शैड्यूल तैयार किया ।
अब दो चरणों में रिपोर्ट वितरित की जाएंगी?। रोजाना 200 से 300 मरीज लैब में खून के टेस्ट व बाथरूम आदि की जांच के लिए पहुंचते हैं। निरोगी हरियाणा योजना के तहत मरीजों की स्क्रीनिंग भी लैब के माध्यम से ही की जा रही है।

*लैब में अत्याधुनिक जांच मशीन, 50 मरीजों के एक साथ लग सकते हैं 7-7 सैंपल*
सिविल अस्पताल में मरीजों को बेहतरीन सुविधा मिले, इसके लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम द्वारा करीब 20 लाख रुपए की फुली ऑटोमैटिक बॉयो काउंट्स एनालाइजर मशीन मार्च में फ्री में दी गई थी। इस अत्याधुनिक मशीन की क्षमता अनुसार 50 मरीजों के एक साथ सात-सात सैंपल लग सकते हैं और एक घंटे में रिपोर्ट आ जाती है।

इस मशीन के जरिए मरीजों के लीवर व किडनी फंक्शन टेस्ट, लिपिड प्रोफाइल, शुगर, यूरिक एसिड, एचबी ए, वन सी टेस्ट से पिछले तीन महीने की शुगर की औसत रिपोर्ट ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए केमिकल्स (रीजेंडस) की कमी के कारण दिक्कत हो रही है। इसके साथ ही लैब में कम से कम 11 लैब टेक्नीशियन चाहिए, लेकिन 5 से 6 टेक्नीशियन से ही काम चलाया जा रहा है।

अब डाॅक्टर से आसानी से करवा सकेंगे चेकअप

करीब 15 वर्षीय बेटी कुशल का सीबीसी टेस्ट कराया है। सुबह साढ़े नौ बजे सैंपल दिया था और उसे 12 बजे ही रिपोर्ट मिल गई। अब डाॅक्टर को आसानी से दिखा सकेंगे। इससे पहले आए थे तो कई घंटों बाद रिपोर्ट मिल पाई थी।

-जैसा पिता राकेश ने बताया...

मुझे कई दिनों से बुखार की शिकायत है और डाॅक्टर ने खून का सैंपल जांच कराने को पर्ची पर लिखा। इसके बाद वह करीब 9 बजकर 55 मिनट पर लैब में आई तो कुछ ही देर बाद उसका सैंपल लिया गया। दोपहर 12 बजे आवाज सुनाई दी कि रिपोर्ट ले लो।

-सुमन, मरीज।

रिपोर्ट जल्द से जल्द दी जाएगी। आज से दो बार रिपोर्ट वितरित कराई गई है। मरीज के लैब में आते ही सैंपल लिए जा रहे हैं और जांच प्रक्रिया शुरू कराई जाती है। विभाग का हरसंभव प्रयास रहेगा कि मरीजों को दिक्कत न आए। लेकिन कई बार मरीज ही काफी देर से लैब में पहुंचते हैं और जांच प्रोसेस में वक्त लगता है। वे खुद मॉनीटरिंग करते हैं, ताकि कोई गड़बड़ी की गुंजाइश ही न रहे।

डाॅ. अजय चालिया, नोडल अधिकारी, लैब, जींद।

No comments:

Post a Comment