Breaking

Saturday, May 27, 2023

*हरियाणा में ग्रुप-C भर्ती का एग्जाम शेड्यूल तैयार:20 जून से 31 जुलाई तक परीक्षा; 4-बार कोड वाला पेपर, हिडन होगी उम्मीदवार की डिटेल*

*हरियाणा में ग्रुप-C भर्ती का एग्जाम शेड्यूल तैयार:20 जून से 31 जुलाई तक परीक्षा; 4-बार कोड वाला पेपर, हिडन होगी उम्मीदवार की डिटेल*
हरियाणा में 32 हजार भर्तियों के लिए हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) ने तैयारी शुरू कर दी हैं। इसके लिए HSSC की ओर से एग्जाम शेड्यूल तैयार कर लिया गया है। 20 जून से 31 जुलाई तक गर्मियों में होने वाली छुटि्टयों में इन भर्तियों के लिए एग्जाम आयोजित किया जाएगा।
परीक्षा में नकल को रोकने के लिए 4-बार कोड वाले पेपर रहेंगे। इनमें उम्मीदवार की हिडन डिटेल होगी। इस तकनीक के जरिए पेपर लीक की संभावना जीरो फीसदी रहती है।
3.26 लाख ने किया आवेदन
32 हजार भर्ती के लिए 3.26 युवाओं ने आवेदन किया है। HSSC के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि CET में ग्रुप C के लिए 12वीं और ग्रुप D के लिए 10वीं की न्यूनतम योग्यता मांगी है। अगर कोई छात्र इसके बाद अगली पढ़ाई भी करता है तो उसे CET में वह अपडेट करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जब वह अपनी नौकरी के लिए फॉर्म भरेगा वह उस हिसाब से अपनी अधिकतम योग्यता वहां भर सकता है।
ग्रुप-D एग्जाम से पहले रिजल्ट की तैयारी
ग्रुप-सी के डेढ़ महीने में एग्जाम कराने के बाद सितंबर में ग्रुप-डी के पदों के लिए एग्जाम की एचएसएससी की तैयारी है। कमीशन इस एग्जाम से पहले ही ग्रुप-सी का रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है। इसकी वजह यह है कि जो युवा इस एग्जाम में असफल रह जाते हैं वह ग्रुप डी के लिए भी आवेदन कर सकेंगे।
कॉन्स्टेबल भर्ती में फिर से परिणाम तैयार कर रहे
चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने कॉन्स्टेबल भर्ती में ऑर्फन कैटेगरी में उठे विवाद को लेकर उन्होंने कहा कि जब हमारे द्वारा परिणाम तैयार किया गया, तब हमारे पास इस कैटेगरी को लेकर स्पष्ट गाइडलाइन नहीं थी। जिस वजह से यह गलती हुई। हमने इस गलती को कोर्ट में स्वीकार भी किया है। अब हम उम्मीदवारों का फिर से परिणाम तैयार कर रहे हैं। ताकि योग्य उम्मीदवारों को नौकरी दी जा सके।

No comments:

Post a Comment