Breaking

Friday, June 23, 2023

*हरियाणा कौशल विकास मिशन रिश्वत कांड:ACB ने जिला अदालत में दायर की चार्जशीट; IAS दहिया-पूनम की कॉल रिकार्डिंग भी हिस्सा*

*हरियाणा कौशल विकास मिशन रिश्वत कांड:ACB ने जिला अदालत में दायर की चार्जशीट; IAS दहिया-पूनम की कॉल रिकार्डिंग भी हिस्सा*
ACB ने जिला अदालत में दायर की चार्जशीट; IAS दहिया-पूनम की कॉल रिकार्डिंग भी हिस्सा
हरियाणा कौशल विकास मिशन (HSDM) रिश्वत कांड में IAS दहिया के घर रेड के बाद हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने कार्रवाई शुरू कर दी है। एसीबी ने एस केस की अहम कड़ी मानी जाने वाली दिल्ली की पूनम अरोड़ा के खिलाफ पंचकूला कोर्ट में चार्जशीट दायर कर दी है। इस चार्जशीट में पूनम अरोड़ा और IAS दहिया के संबंधों को लेकर कई अहम सबूत शामिल किए हैं।

साथ ही दोनों के बीच हुई बातचीत का ब्यौरा भी एसीबी ने चार्जशीट में जिक्र किया है।

व्हाट्सएप मैसेज में हुई डील

चार्जशीट में आईएएस विजय दहिया, पूनम अरोड़ा के बीच व्हाट्सएप मैसेज और काल रिकार्डिंग का जिक्र एसीबी ने किया है। इसमें 50 लाख रुपए के बिल पास कराने के बात दोनों के बीच तय हुई थी। पूनम को एसीबी ने आईएएस विजय दहिया का निजी जानकार बताया है। यह भी बताया जा रहा है कि पूनम की दहिया से पहचान हरियाणा के एक IAS के जरिए हुई थी।

क्या है पूरा मामला
करनाल के रहने वाले रिंकू मनचंदा ने ACB की करनाल यूनिट को शिकायत की थी। जिसमें उसने बताया कि वह स्किल डेवलपमेंट सेंटर चलाता है। उसका 49 लाख का बिल बकाया था। जब वह बिल मांगने के लिए वह मिशन में तैनात कर्मचारी के पास आए तो उसने कहा कि वह दिल्ली की रहने वाली पूनम चोपड़ा से बात करे। वह उसका बिल पास करा देगी। रिंकू ने पूनम से कॉन्टैक्ट किया तो उसने काम के बदले में 5 लाख की रिश्वत मांगी।

इसके बाद ACB ने पंचकूला में पूनम को पकड़ने के लिए ट्रैप लगाया। जहां रिंकू रिश्वत के तौर पर मांगे 3 लाख रुपए लेकर आया। जब पूनम चोपड़ा ने उससे मिशन मुख्यालय परिसर में पैसे लिए तो ACB ने पूनम को रंगे हाथ पकड़ लिया।

पूनम ले चुकी दहिया का नाम

इस मामले में ACB ने पूनम को पकड़कर पूछताछ की। तब पता चला कि पूनम चोपड़ा के लिंक कौशल विकास मिशन के चीफ IAS विजय दहिया के साथ हैं। ACB ने FIR में पूनम चोपड़ा के साथ विजय दहिया को भी नामजद कर लिया। इसका पता चलते ही दहिया अंडरग्राउंड हो गए। उन्हें गृह मंत्री अनिल विज के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना था, लेकिन केस दर्ज होने के बाद वह भी रद्द हो गया।

कौन है पूनम अरोड़ा

शिकायतकर्ता रिंकू ने एडीजीपी आलोक मित्तल से मुलाकात के दौरान पूनम अरोड़ा की सच्चाई बताई थी। उसने यह बताया था कि जब उसकी पूनम चोपड़ा से मुलाकात हुई तो उसने खुद को हरियाणा के एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी का रिश्तेदार बताया। साथ ही ये दावा भी किया कि हरियाणा में कोई भी काम हो तो वह उसे करा देगी। उसकी ब्यूरोक्रेसी में अच्छी पकड़ है। महिला ने रिंकू को आईएएस के बीच बड़ा नेटवर्क होने की वजह भी बताई।

रिंकू ने बताया कि पूनम दिल्ली के एक बड़े स्कूल में वाइस प्रिंसिपल थी, इस दौरान उसके ब्यूरोक्रेसी में अच्छे संबंध बने। सूत्रों के मुताबिक ACB को उसके मोबाइल से कई IAS के नंबर भी मिले हैं। हालांकि उसने यह नंबर क्यों रखे और इस रिश्वतकांड से उनका कोई लेना-देना है या नहीं, इसको लेकर जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment