Breaking

Friday, June 23, 2023

*बृजभूषण केस MP-MLA कोर्ट को ट्रांसफर:6 महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप; विनेश-बजरंग और साक्षी ने अमेरिका जाने की मंजूरी मांगी*

*बृजभूषण केस MP-MLA कोर्ट को ट्रांसफर:6 महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप; विनेश-बजरंग और साक्षी ने अमेरिका जाने की मंजूरी मांगी*
विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया की ये फोटो जंतर-मंतर पर पत्रकारों से बात करते समय की है।
विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया की ये फोटो जंतर-मंतर पर पत्रकारों से बात करते समय की है।
भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण पर 6 बालिग पहलवानों के यौन शोषण केस की गुरुवार को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान केस को MP-MLA कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया। अब इस कोर्ट में 27 जून को सुनवाई होगी।

सुनवाई शुरू होते ही कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से पूछा कि क्या POCSO के लिए कैंसिलेशन एप्लिकेशन अलग से दाखिल की है?। इस पर एसएचओ उपेंद्र सिंह ने कोर्ट को बताया कि पटियाला हाउस कोर्ट में कैंसिलेशन एप्लिकेशन दाखिल कर दी है। इसके बाद कोर्ट ने यह केस MP-MLA अदालत में ट्रांसफर कर दिया।
वही बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, सत्यव्रत कादियान और संगीता फोगाट ने खेल मंत्रालय से अमेरिका जाने की परमिशन मांगी है। उनका कहना है कि वे मिशिगन में एशियाई खेलों के ट्रायल की तैयारी करना चाहते हैं। खेल मंत्रालय ने इसे मिशन ओलिंपिक सेल को भेज दिया है।

इसके अलावा भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव अब 11 जुलाई को होंगे। पहले ये चुनाव 6 जुलाई को होने थे, लेकिन 5 राज्यों के कुश्ती संघों की आपत्ति के बाद इसमें बदलाव किया गया है। 5 आपत्ति जताने वाले राज्य महाराष्ट्र, हिमाचल, हरियाणा, राजस्थान और तेलंगाना हैं। मतदाता सूची भी अब 28 जून को जारी होगी।

दिल्ली पुलिस ने बीते गुरुवार को WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण और असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। 
दिल्ली पुलिस ने बीते गुरुवार को WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण और असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।
1000 पन्नों की चार्जशीट पेश की थी
दिल्ली पुलिस ने कुछ दिन पहले राउज एवेन्यू कोर्ट में 1000 पन्नों की चार्जशीट पेश की थी। आरोपियों में बृजभूषण के अलावा WFI के असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर का नाम भी है। चार्जशीट में पहलवानों के मजिस्ट्रेट के सामने दिए गए बयान को अहम आधार माना गया है। बृजभूषण के खिलाफ करीब 7 गवाह मिले हैं। वहीं यौन शोषण की कथित जगह पर उनकी मौजूदगी के भी सबूत मिले हैं।

रास्ता रोकने या पीछा करने का केस 2012 का
दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक बृजभूषण पर जो रास्ता रोकने या पीछा करने का केस है, वह 2012 का है। इसमें शिकायत करने वाली महिला पहलवान ने बताया था कि बृजभूषण ने एक टूर्नामेंट के दौरान उसकी मां से बात की और उसे अपने कमरे में बुलाकर कस कर गले लगाया।

जब महिला पहलवान घर लौटी तो अलग-अलग बहाने से कई बार उसकी मां के नंबर पर फोन करना शुरू कर दिया। उसने यह भी दावा किया कि बृजभषण की कॉल से बचने के लिए उसे अपना फोन नंबर तक बदलना पड़ा। हालांकि इन आरोपों को साबित करने के मामले में कोई टेक्निकल एविडेंस नहीं मिले हैं।

बालिग पहलवानों के यौन शोषण की बताई जगहों पर आरोपी मौजूद थे
बालिग पहलवानों के केस में पुलिस ने एक हजार पन्नों की चार्जशीट पेश की। इसमें पुलिस ने पहलवानों के CrPC की धारा 164 के तहत मजिस्ट्रेट के आगे दिए बयान को चार्जशीट का प्रमुख आधार माना है। पुलिस ने कहा कि बालिग पहलवानों ने जिस जगह पर उनके साथ यौन शोषण के आरोप लगाए हैं, वहां आरोपियों की मौजूदगी के सबूत मिले हैं।

पहलवानों ने पुलिस को जांच के दौरान सबूत के तौर पर 5 फोटो सौंपी हैं। इसके अलावा और भी डिजिटल सबूत दिए गए, उन्हें पेन ड्राइव में कोर्ट को सौंपा गया है। चार्जशीट में करीब 25 गवाहों के बयान दर्ज किए गए हैं। 7 गवाहों ने पीड़ित बालिग पहलवानों के आरोपों का सपोर्ट किया है। बाकी आरोपियों के पक्ष में बोले हैं। ट्रायल के दौरान इनका क्रॉस एग्जामिनेशन होगा।

पुलिस ने कजाकिस्तान, मंगोलिया और इंडोनेशिया के कुश्ती संघों से उन जगहों की CCTV फुटेज और फोटो देने को कहा है, जहां महिला पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। अभी ये नहीं मिले हैं। इनके मिलने पर पुलिस केस में सप्लीमेंट्री चालान पेश करेगी।

No comments:

Post a Comment