Breaking

Friday, June 9, 2023

*गड़बड़घोटाला:बगला रोड की सरकारी जमीन पर काट दी कॉलोनी मंडल कमिश्नर की मीटिंग में पकड़ में आया मामला*

*गड़बड़घोटाला:बगला रोड की सरकारी जमीन पर काट दी कॉलोनी मंडल कमिश्नर की मीटिंग में पकड़ में आया मामला*
बगला रोड की सरकारी जमीन पर काट दी कॉलोनी मंडल कमिश्नर की मीटिंग में पकड़ में आया मामला|
बगला राेड स्थित एक काॅलाेनी सरकारी जमीन पर काटे जाने का मामला पकड़ में आया है। इस जमीन काे निजी बताकर रेवेन्यू विभाग के अधिकारियाें ने शपथ पत्र भी दे दिया। मामला मंडल कमिश्नर गीता भारती के साथ बुधवार को 24 काॅलाेनियाें काे वैध किए जाने के लिए सरकार के पास भेजे जाने से पहले प्राेसेस संबंधित मीटिंग में पकड़ में आया है। आरएस काॅलाेनी में ताल की जमीन पर पटवारी ने निजी जमीन हाेने की तस्दीक की हुई है। इस मामले के बाद मीटिंग में अधिकारियाें ने रेवेन्यू डिपार्टमेंट के स्टाफ की खूब खिंचाई की है। मंडल कमिश्नर ने भी इस मामले काे वेरिफाई कर कार्रवाई की बात कही। इसके बाद रेवेन्यू डिपार्टमेंट के अधिकारियाें के बीच हड़कंप मच गया है। मीटिंग में माैजूद नगर निगम कमिश्नर प्रदीप दहिया ने कहा कि निगम के पास तहसीलदार का वह लेटर है जिसमें उन्हाेंने वेरिफाई किया है कि ये जमीन सरकारी नहीं है।

दरअसल, जाे जमीन सरकारी बताई जा रही है वाे रेवेन्यू रिकाॅर्ड में ताल की है। आरएस काॅलाेनी में यह ताल की जमीन करीब 1 एकड़ बताई गई है। रेवेन्यू से जुड़े अधिकारियाें की मानें ताे इस खसरा नंबर काे वैध के लिए नहीं भेजा जाएगा। बाकी हिस्से का सर्वे सरकार के पास भेजा जाएगा।

पटवारी ने की थी तस्दीक और तहसीलदार ने रिपाेर्ट में लिखा ये सरकारी जमीन नहीं

असल में यह मामला तब पकड़ में आया जब सर्वे कर रिपाेर्ट मंडल कमिश्नर के सामने पेश की गई। इसमें मंडल कमिश्नर ने एक कमेटी का गठन किया, जिसमें नगर निगम का स्टाफ, डीटीपी व डीआरओ शामिल थे। कमेटी ने दाेबारा जब वेरिफाई किया ताे यह सरकारी जमीन का मामला पकड़ में आ गया।

सर्वे के बाद इन काॅलाेनियाें के हैं नाम लिस्ट में शामिल

शहीद भगत सिंह कॉलोनी फेज टू, कृष्णा एनक्लेव, माल कॉलोनी एक्सटेंशन, शिव शक्ति विहार, आरएस कॉलोनी, गुरु गोविंद नगर, गोविंद एनक्लेव, राधिका वाटिका एंड बालाजी विहार, शहीद भगत सिंह कॉलोनी फेज वन, श्याम विहार, लक्ष्मी विहार व गणपति विहार, शिव कॉलोनी, सरदार बलवंत सिंह कॉलोनी, रिंग कॉलोनी, विश्वास पुरम कॉलोनी, श्याम इस्पात कॉलोनी, कार्तिक एनक्लेव, इंडस्ट्रियल कॉलोनी, बीएचपी कॉम्प्लेक्स, हनुमान कॉलोनी, हनुमान कॉलोनी एक्सटेंशन, शहीद भगत सिंह कॉलोनी, साउथ सिटी तारानगर व जय श्री श्याम विहार कॉलोनी, आदर्श नगर, सैनिक विहार के नाम लिस्ट में बताए गए।

काॅलाेनियाें की लिस्ट को दिया जा रहा अंतिम रूप

शहर की 24 काॅलाेनियाें की लिस्ट को वैध के लिए सरकार के पास भेजे जाने से पहले इन फाइलाें काे अंतिम रूप दिया जा रहा है। मामले काे लेकर नगर निगम अधिकारियाें, डीटीपी, डीआरओ के साथ मंडल कमिश्नर गीता भारती की मीटिंग हुई। मीटिंग में तय हुआ कि इन काॅलाेनियाें काे भेजने से पहले इनका एक परफाेर्मा भरा जाना है। अब डीटीपी की टीम इन सभी काॅलाेनियाें के परफाेर्मे भरेंगी। इसके बाद दाे से तीन दिन के भीतर इन्हें सरकार के पास भेजा जाएगा।

इधर... मेयर ने सभी कॉलोनियों का सर्वे न कराने पर जताई नाराजगी

मेयर गाैतम सरदाना ने शहर की सभी काॅलाेनियाें का सर्वे न किए जाने के मामले पर नाराजगी जताई है। उन्हाेंने कहा है कि नगर निगम काे अपने स्तर पर काॅलाेनियाें का सर्वे कराना था। उन्हाेंने बताया कि जनवरी माह में सरकार की तरफ से नगर निगम कार्यालय में लेटर आया था जिसमें स्पष्ट लिखा था कि निगम अपने स्तर पर सर्वे करा सकता है। मेयर ने नाराजगी इस बात पर जताई है कि शहर में 24 ही नहीं बल्कि कई अवैध काॅलाेनियां हैं जिनकाे डीटीपी ने शामिल ही नहीं किया। इसकाे लेकर पहले भी कई बार मीटिंग बुलाई गई। हर बार पार्षदाें ने सवाल भी उठाए लेकिन इन काॅलाेनियाें काे इस सर्वे में शामिल नहीं िकया। नगर निगम भी अपने स्तर पर काॅलाेनियाें का सर्वे करा सकता था। जिसमें एक ही एजेंसी से सर्वे कराए जाने के सरकार के निर्देश थे। मगर फिर भी सर्वे के मामले में निगम अधिकारियाें ने लापरवाही बरती। मेयर ने कहा िक या ताे निगम सर्वे कराए वरना छाेटी सरकार का सर्वे कराने काे लेकर संघर्ष जारी रहेगा।

मामला संज्ञान में आया है, इसे वेरिफाई कराया जा रहा है। अगर इसमें गड़बड़ी मिलती है ताे जिम्मेदार के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।''

-गीता भारती, मंडल कमिश्नर हिसार।

^निगम अपने स्तर पर सर्वे करा सकता है। एजेंसी से सर्वे कराया जाएगा। इसकाे लेकर नगर निगम टेंडर लगाएगा। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।'

No comments:

Post a Comment