Breaking

Saturday, June 3, 2023

*झज्जर में फसल मुआवजे पर किसानों का प्रदर्शन:डीसी से बोले- ओलावृष्टि व बारिश से हुए खराबे में सरकार का पैमाना गलत*

*झज्जर में फसल मुआवजे पर किसानों का प्रदर्शन:डीसी से बोले- ओलावृष्टि व बारिश से हुए खराबे में सरकार का पैमाना गलत*
झज्जर में डीसी से मिलने पहुंचे गांव खरहर के किसान।
हरियाणा के झज्जर में किसानों ने शुक्रवार को फसलों के मुआवजे को लेकर प्रदर्शन किया। किसानों ने डीसी से मिलकर आपत्ति जताई कि बारिश-ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का उनको जो मुआवजा मिला है, वह ठीक नहीं है। किसान इससे संतुष्ट नहीं हैं। मुआवजा देने के सरकार के पैमाने पर भी किसानों ने उंगली उठाई।

*लघु सचिवालय पहुंचे किसान*

खरहर गांव के किसान शुक्रवार को बड़ी संख्या में लघु सचिवालय पहुंचे। गांव खरहर के किसान संदीप का कहना था कि उनके गांव की स्पेशल गिरदावरी हो चुकी है और रकबा भी वैरिफाई हो चुका है। लेकिन उसके बावजूद सरकार ने प्रभावित फसलों का मुआवजा दिए जाने का जो पैमाना अपनाया है वह न्याय संगत नहीं है। जो मुआवजा दिया जा रहा है वह नाकाफी है।

*छोटे Album मुआवजे से वंचित*

किसानों ने कहा कि सरकार 5 एकड़ तक का ही मुआवजा किसान को उसकी प्रभावित फसलों का दे रही है। इसके लिए पैमाना जो अपनाया गया है, उसके तहत चिह्नित व्यक्ति व चिह्नित रकबे पर ही मुआवजा दिया जा रहा है। लेकिन छोटे किसानों को मुआवजे से बिल्कुल वंचित किया जा रहा है। जिन किसानों ने किसी कारणवश अपना रिकार्ड दर्ज नहीं कराया था,उन्हें मुआवजा नहीं दिया जा रहा है।

*Strict ने माना था 100 फीसदी नुकसान*

किसानों का कहना था कि फसल खराबे का जायजा लेने के लिए स्वयं पंचायत मंत्री जेपी दलाल उनके गांव में आए थे और जायजा लिए जाने के दौरान उन्होंने स्वयं माना था कि उनके गांव में सौ प्रतिशत फसल का खराबा हुआ है। लेकिन उसके बावजूद भी सरकार की तरफ से जो पैमाना निर्धारित किया गया है वह न्याय संगत नहीं है। किसानों का कहना था कि उन्हें डीसी ने उनकी रिपोर्ट सरकार के पास भेजकर उन्हें उचित मुआवजा दिए जाने का आश्वासन दिया है।

No comments:

Post a Comment