Breaking

Friday, June 23, 2023

*ऑनलाइन पोर्टल पर कॉलेजों में इस बार नहीं मिला एडिट का ऑप्शन*

*ऑनलाइन पोर्टल पर कॉलेजों में इस बार नहीं मिला एडिट का ऑप्शन*
ऑनलाइन पोर्टल पर कॉलेजों में इस बार नहीं मिला एडिट का ऑप्शन|
वेरिफिकेशन के लिए प्रक्रिया शुरू : नोडल अधिकारी
उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदक 28 जून तक https://admissions. ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया शुरू हुए तीन दिन हो गए और अब कॉलेजों में वेरिफिकेशन के लिए विद्यार्थियों के आवेदन पहुंचने लगे हैं। कॉलेजों में कौन शिक्षक किस विषय के फार्म की वेरिफिकेशन करेंगे, यह निर्धारण के साथ ही वेरिफिकेशन कार्य को लेकर विकल्प दे दिया गया है।

इस बार अगर किसी विद्यार्थी के आवेदन में करेक्शन है तो वह किस प्रकार ठीक होगा, इसका अभी ऑप्शन ही नहीं दिया गया है। इसके लिए भी प्रक्रिया चल रही है। क्योंकि पिछली बार वन टाइम ओटीपी के जरिए एडिट का ऑप्शन दिया गया है। ऐसे में इस बार अगर किसी आवेदक के आवेदन में कोई त्रुटि हो गई तो वह किस प्रकार ठीक करेंगे, फिलहाल कोई विकल्प नहीं दिया गया है। हालांकि अगर किसी के फार्म में गलती मिलती है तो आवेदक के मोबाइल पर मैसेज पहुंचेगा।

लेकिन कैसे ठीक करेंगे यह अभी विकल्प नहीं दिया गया है। कॉलेजों में डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन का कार्य ऑनलाइन ही चलेगा और यह प्रक्रिया 30 जून तक होगी।

यह रहेगी आगामी प्रक्रिया

28 जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कार्य होगा।
30 जून तक कॉलेजों में ऑनलाइन डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन का कार्य चलेगा।
5 जुलाई को मेरिट लिस्ट जारी होगी। जिसमें 20 जुलाई तक प्रक्रिया चलेगी।
21 जुलाई से ओपन काउंसलिंग शुरू होगी।
इसमें जितनी सीटें रिक्त होंगी, उन पर ही दाखिले किए जाएंगे। रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए पोर्टल भी फिर से ओपन होगा। कंवाली कॉलेज के एडमिशन नोडल अधिकारी डॉ. कृष्ण कुमार ने बताया कि कॉलेजों में ये निर्धारित कर दिया गया है कि किस विषय के आवेदन को कौन वेरिफिकेशन करेगा। गुरुवार को वेरिफिकेशन का भी ऑप्शन आ गया। हर किसी के पास आवेदन पहुंचने शुरू हो गए हैं।

शुक्रवार से वेरिफिकेशन कार्य रफ्तार पकड़ सकता है। आवेदन में त्रुटि पर नहीं हो रहा करेक्शन इस बार ये बड़ी समस्या है कि अभी तक आवेदन में अगर कोई गलती है तो करेक्शन के लिए ऑप्शन नहीं दिया गया है। इसके लिए प्रक्रिया चल रही है। क्योंकि पिछली बार वन टाईम ओटीपी से एडिट का विकल्प दिया गया था।

No comments:

Post a Comment