Breaking

Wednesday, June 21, 2023

योग केवल एक दिन ही नहीं, इसे दिनचर्या का हिस्सा बनाएं : दुष्यंत चौटाला

योग केवल एक दिन ही नहीं, इसे दिनचर्या का हिस्सा बनाएं : दुष्यंत चौटाला
 चंडीगढ़ - हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने नागरिकों से योग करने का आह्वान करते हुए कहा कि योग को केवल योग-दिवस के दिन ही नही बल्कि इसे दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। हम सभी प्रण लें कि योग को जीवनशैली के सुधार एवं मन की एकाग्रता के लिए इसे अपनाते हुए आगे बढ़ाने का काम करेंगे।
 
 डिप्टी सीएम आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि योग साधकों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह भी मौजूद थे।
 श्री दुष्यंत चौटाला ने पंचकूला के लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व की बात है कि वर्ष 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर निरंतर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आज के लाइव प्रसारण संदेश का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान में दूरगामी एवं जटिल स्थानों पर भी योग को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने मानसिक संतुलन के लिए योग को अत्यंत लाभकारी बताते हुए कहा कि आज दुनिया भर के करीब 177 देशों में योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। भारतीय योग पद्धति को विश्व भर में अपनाया गया है। वर्तमान में अत्यधिक तनाव के मामलों में दुनिया भर में सुझाव दिया जाता है कि कैसे योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाकर इससे बचा जा सकता है।
 
इससे पूर्व , उपमुख्यमंत्री ने हजारों लोगों के साथ योग आसनों का अभ्यास भी  किया।
 
प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने भी अपने संबोधन में योग की महता पर प्रकाश डालते हुए आयोजकों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भव्य कार्यक्रम आयोजित करने के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि योग द्वारा ही मन व शरीर को एकाग्र कर सकते हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती वर्षा खांगवाल ने जिला प्रशासन की ओर से मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला सहित अन्य सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए योग दिवस कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी।

No comments:

Post a Comment