Breaking

Friday, July 21, 2023

रोहतक में सिंचाई विभाग इंजीनियर का दौरा:7 दिन में दूसरी बार निरीक्षण, कई खामियां देखने को मिलीं, बिजली कनेक्शन नहीं होने से डूबी फसल

रोहतक में सिंचाई विभाग इंजीनियर का दौरा:7 दिन में दूसरी बार निरीक्षण, कई खामियां देखने को मिलीं, बिजली कनेक्शन नहीं होने से डूबी फसल
हरियाणा के रोहतक जिले का राज्य सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर ने सप्ताह में दूसरा दौरा किया। इस दौरान उन्होंने बारिश में पानी में डूबे खेतों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया कि बिजली कनेक्शन नहीं होने के कारण गांव बलंभा में कई एकड़ फसल बरसाती पानी में डूब गई। खेतों में करीब 2 से ढाई फीट पानी खड़ा है, जिसके कारण किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर बिजेंद्र सिंह नारा ने कहा कि गांव बलंभा के किसानों ने खेतों में पानी भरने की शिकायत दी थी। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए वे गांव पहुंचे। ग्रामीणों के साथ खेतों का निरीक्षण किया। सिंचाई विभाग ने बिजली निगम से कनेक्शन मांगा था, लेकिन कनेक्शन नहीं दिया गया, जिसके कारण पंप नहीं चल पाए। बिजली निगम को भी तुरंत कनेक्शन देने के लिए कहा।
गांव बलंभा के खेतों में भरा पानी

ड्रेन की सफाई का 65 प्रतिशत काम पूरा
चीफ इंजीनियर बिजेंद्र सिंह नारा ने कहा कि विभाग द्वारा ड्रेनों की सफाई पर भी फोकस किया जा रहा है। पिछली बार 15 जुलाई को जब यहां ड्रेन का निरीक्षण किया था तो उस समय तक करीब 40 प्रतिशत ही काम हुआ था, लेकिन अब करीब एक सप्ताह बाद निरीक्षण में सफाई का काम 65 प्रतिशत पूरा हो चुका है। जल्द ही इसे पूर्ण कर लिया जाएगा। इस काम में कई कर्मचारी व मजदूर लगे हुए हैं।
सरकार से मांगा गया मुआवजा
ग्रामीणों ने कहा कि उन्होंने यहां धान व अन्य कई तरह की फसलों की बिजाई की हुई थी, लेकिन बारिश के कारण गांव में जलभराव हो गया और इसके कारण उनकी धान की फसल भी पूरी तरह से डूब गई है, जिससे गांव की करीब 300-400 एकड़ जमीन की फसल खराब हो गई। साथ ही किसानों ने मांग की कि खराब हुई फसल की तुरंत गिरदावरी करके मुआवजा दिलाया जाए।
गांव बलंभा के खेतों में भरे पानी का जायजा लेने पहुंचे अधिकारी व ग्रामीण

जल्द होगा समाधान
इरिगेशन विभाग के चीफ इंजीनियर बिजेन्द्र नारा माना कि बिजली विभाग द्वारा समय रहते कनेक्शन नहीं देने पर जलभराव की स्थिति बनी है। किसानों ने कहा कि ड्रेन में पानी सीधा ना जाकर पम्पिंग से डालना पड़ता है। चीफर इंजीनियर बिजेन्द्र नारा ने कहा कि किसानों को किसी तरह की समस्या नहीं आने दी जाएगी। वे खुद 12 अगस्त को खंड कार्यालय में सरपंचों व अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। जल्द ही बिजली विभाग द्वारा कनेक्शन दे दिया जाएगा और समस्या का हल कर दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment