Breaking

Sunday, July 16, 2023

रोहतक में मुख्य सचिव की अधिकारियों से बैठक:आपात स्थिति से निपटने के प्रबंध रखने को कहा; बोले- कार्यों में दोषारोपण से परहेज करें

रोहतक में मुख्य सचिव की अधिकारियों से बैठक:आपात स्थिति से निपटने के प्रबंध रखने को कहा; बोले- कार्यों में दोषारोपण से परहेज करें
हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल अधिकारियों की बैठक लेते हुए

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने रोहतक के लघु सचिवालय स्थित सभागार में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की। जिसमें उन्होंने कहा कि प्रशासनिक उच्चाधिकारियों को पूर्ण सकारात्मकता के साथ कार्य करना चाहिए। अधिकारी बारिश के मौसम में सतर्क रहे। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरे प्रबंध रखें।
पूर्व के अनुभव के आधार पर सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाएं। नियमित रूप से आम जनता की शिकायतों को सुनकर उनका यथासंभव समाधान करवाने तथा नियमित अंतराल पर फील्ड विजिट करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे प्रशासनिक कार्यों में एक-दूसरे पर दोषारोपण करने में परहेज रखना चाहिए। अधिकारी आपसी सामंजस्य को बेहतर बनाकर जनता के कार्य करें।
अधिकारी सरकार द्वारा निर्धारित समयानुसार अपने कार्यालयों में आम जनता की शिकायतें सुने तथा इन शिकायतों का यथासंभव समाधान करवाएं ताकि जनता में सरकार व अधिकारियों की सकारात्मक छवि बनी रहे। अपने कार्यालयों में जनता के लिए अधिकारी उपस्थिति सुनिश्चित करें ताकि उन्हें बार-बार कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें।

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल अधिकारियों की बैठक लेते हुए
अधिकारी जिले के संसाधनों का उचित रख रखाव करें
संजीव कौशल ने कहा कि प्रशासन जिले के संसाधनों का उचित रख-रखाव करें। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा बनाए राजीव गांधी खेल परिसर के रख-रखाव करने को कहा, ताकि इसका पूरा लाभ जनता को मिले। जिला प्रशासन के अधिकारी दादा लख्मी चंद राज्य प्रदर्शन एवं कला विश्वविद्यालय का समय-समय पर दौरा कर वहां उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लें।
PGI में क्वार्टर का समय पर हो निर्माण
संजीव कौशल ने विकास परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता को निर्देश दिए कि पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में निर्माणाधीन 136 स्टाफ क्वार्टरों का निर्धारित अवधि तक निर्माण पूरा हो। आईएमटी में हैफेड द्वारा स्थापित किए जा रहे मेगा फूड पार्क को भी शीघ्र शुरू करवाएं।
हांसी-महम रेल लाइन के शेष कार्य को शीघ्र पूर्ण करवाने तथा दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रगति की भी जानकारी ली। नगर निगम आयुक्त को प्रॉपर्टी आईडी की समस्याओं के समाधान के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment