Breaking

Friday, July 7, 2023

*हरियाणा में कुंवारों-विधुरों को मिलेगी पेंशन:CM ने 2,750 रुपए महीने की घोषणा की; 40 से 60 उम्र वालों को लाभ*

*हरियाणा में कुंवारों-विधुरों को मिलेगी पेंशन:CM ने 2,750 रुपए महीने की घोषणा की; 40 से 60 उम्र वालों को लाभ*
हरियाणा सरकार ने पहले कुंवारों को पेंशन की तैयारी की थी लेकिन अब विधुरों को भी इस लाभ के दायरे में ले लिया है।
हरियाणा के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। देश में यह पहला ऐसा राज्य हो गया है, जहां कुंवारों-विधुरों को सरकार पेंशन देगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस अनोखी पेंशन योजना की घोषणा की है। सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा में इस पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों को 2750 रुपए दिए जाएंगे।

इस पेंशन योजना से लगभग 71,000 लोगों को लाभ मिलेगा और इससे सालाना 240 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ सरकार पर पड़ेगा।

इन शर्तों काे पूरा करने वालों को ही लाभ

मुख्यमंत्री ने बताया कि कुंवारा पेंशन योजना के तहत 45 से 60 वर्ष की आयु के पुरुषों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही पेंशन का लाभ उन लोगों को दिया जाएगा, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए से कम होगी। इस योजना के तहत, दूसरी श्रेणी में 40-60 वर्ष की आयु के विधुर को भी शामिल किया गया है, जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम होगी, ऐसे सभी लोगों को भी 2750 रुपए की पेंशन का लाभ मिलेगा।

हरियाणा में 71 हजार कुंवारों को मिलेगा पेंशन का लाभ

हरियाणा में 71 हजार ऐसे लोग हैं, जो सीएम की इस घोषणा के दायरे में आएंगे। सरकार को इन पेंशन योजनाओं के लिए हर महीने 20 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। सालाना इस पेंशन योजना में 240 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार सरकारी खजाने पर पड़ेगा। सीएम ने कहा कि बजट की पूरी व्यवस्था कर ली गई है। सभी लाभार्थियों को इस योजना का पूरा लाभ दिया जाएगा।

हरियाणा में कितने पेंशन धारक

हरियाणा में अभी 18 लाख से अधिक लोग बुढ़ापा पेंशन का लाभ ले रहे हैं। सीएम मनोहर लाल अभी इस योजना के तहत आने वाले बुजुर्गों को 2750 रुपए पेंशन दे रहे हैं। उन्होंने हाल ही में घोषणा की है कि वह दिसंबर से पहले इस योजना के तहत लाभार्थियों को 250 रुपए का लाभ देंगे। इसके अलावा 8 लाख से अधिक महिलाएं विधवा पेंशन का लाभ ले रही हैं। दो लाख दिव्यांगों को हरियाणा सरकार पेंशन दे रही है।

No comments:

Post a Comment