Breaking

Sunday, August 13, 2023

नूंह में 28 को फिर ब्रजमंडल यात्रा निकालने का ऐलान:हिंदू महापंचायत ने पीड़ितों के लिए नौकरी-मुआवजा मांगा, कांग्रेसी MLA मामन खान के अरेस्ट की डिमांड

नूंह में 28 को फिर ब्रजमंडल यात्रा निकालने का ऐलान:हिंदू महापंचायत ने पीड़ितों के लिए नौकरी-मुआवजा मांगा, कांग्रेसी MLA मामन खान के अरेस्ट की डिमांड
नूंह/पलवल : हरियाणा के पलवल जिले में आज सर्वजातीय हिंदू महापंचायत हुई, जिसमें 51 लोगों की कमेटी ने फैसला लिया कि 28 अगस्त को ब्रजमंडल की अधूरी यात्रा को पूरी करेंगे। महापंचायत में सोहना-तावडू के विधायक संजय सिंह ने ब्रजमंडल यात्रा पूरी कराने का मुद्दा उठाया।

वहीं महापंचायत में पहुंचे देव सेना फरीदाबाद के अध्यक्ष ब्रजभूषण सैनी ने ऐलान किया कि 20 अगस्त को दिल्ली में जंतर-मंतर पर महापंचायत करेंगे। मृतकों के परिजनों को 1 करोड़ रुपए, एक सरकारी नौकरी, घायलों को 50 लाख देने की अपील भी सरकार से की गई। नूंह जिले को खत्म करने की भी मांग है।
महापंचायत में शामिल हुए लोगों ने मांग की है कि नूंह दंगों की NIA से जांच कराई जाए। नूंह में बसे रोहिंग्या लोगों को जिले से बाहर किया जाए। फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र के विधायक मामन खान नूंह दंगे के लिए जिम्मेदार हैं। उनके खिलाफ FIR दर्ज करके उन्हें गिरफ्तार किया जाएग। मुख्यमंत्री मनोहर लाल को बदलने की भी मांग की गई है।

सुरेन्द्र प्रताप आर्य, गौ सेवा आयोग के सदस्य एवं पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष नूंह ने महापंचायत में लोगों को संबोधित किया।

*चौधरी अरूण जैलदार ने की अध्यक्षता*

सर्वजातीय हिंदू महापंचायत मेवात के 40 हिन्दू पाल और 12 मुस्लिम पाल के अध्यक्ष चौधरी अरूण जैलदार के मार्गदर्शन में हुई। इस महापंचायत में हजारों की संख्या में हिन्दू समाज के लोग पहुंचे। महापंचायत में हरियाणा गौरक्षा दल के उपाध्यक्ष आचार्य आजाद, सोहना तावडू के विधायक संजय सिंह, पलवल के पूर्व विधायक सुभाष चौधरी भी आए।
*पहले नूंह में की जानी थी महापंचायत*

बता दें कि महापंचायत को पहले नूंह में किया जाना था, लेकिन प्रशासन ने कर्फ्यू और माहौल को देख कर परमिशन नहीं दी, जिसके बाद पलवल की नूंह-पलवल रोड पर पोंडरी गांव में यह महापंचायत हुई। इस महापंचायत में 28 अगस्त को नूंह में ब्रजमंडल यात्रा पूरी कराने का फैसला लिया गया। 31 जुलाई को इसी यात्रा के दौरान नूंह में हिंसा हुई थी।

महापंचायत में शामिल होने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचे।

*5 पाल ने किया महापंचायत का बहिष्कार*

सर्वजातीय हिंदू महापंचायत का डागर पाल ने पूर्ण बहिष्कार किया। डागर पाल के इस निर्णय से महापंचायत को बड़ा धक्का लगा। डागर पाल के साथ रावत, सहरावत, चौहान व तेवतिया पाल के पंचों ने भी सहमति जताते हुए महापंचायत का बहिष्कार किया, जिसकी पुष्टि डागर पाल के प्रधान चौधरी धर्मबीर डागर ने की। यह निर्णय डागर पाल के बड़े गांव मंडकोला में पंचायत करके लिया गया।
*महापंचायत में VHP, बजरंग दल के लोग, इसलिए साथ नहीं*

जानकारी देते हुए डागर पाल के प्रधान चौधरी धर्मबीर डागर ने बताया पाल और खापों का कर्तव्य समाज को जोड़ना होता है, न कि तोड़ना। यह जो महापंचायत हुई, इसमें विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के लोग आए। हम चाहते थे कि महापंचायत में हिंदू-मुस्लिम सभी लोग शामिल हों और आपसी भाईचारे और सौहार्द की बात करें। कुछ लोग धार्मिक संगठनों का चोला पहाड़कर समाज को तोड़ना चाहते हैं, जो बिल्कुल गलत है।
महापंचायत को देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से पुलिस तैनात की गई थी।

*महापंचायत के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त थे*

विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल व हिन्दू समुदाय की महापंचायत के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए नूंह-पलवल बॉर्डर पर जिलाधीश एवं उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया था। कानून एवं व्यवस्था के लिए जिला नूंह-पलवल बॉर्डर के नजदीक गांव किरा थाना सदर नूंह में नाका लगाया गया था।

नरेंद्र सिंह कुंडू XEN पंचायती राज को नूंह-पलवल रोड किरा गांव में पुलिस नाके के पास तथा बिनेश कुमार जिला नगर योजनाकार को सोहना-पलवल सड़क गंगोली के पास ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाया गया था। उपमंडल मजिस्ट्रेट नूंह अपने संबंधित उपमंडल में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार थे। महापंचायत को लेकर नूंह पुलिस भी अलर्ट रही। हेट स्पीच देने वालों पर नजर रखने के लिए खुफिया तंत्र अलर्ट रहा। यहां पर जिस भी वक्ता ने स्पीच दी, उसको खुफिया एजेंसी ने रिकॉर्ड किया है।

ब्रजमंडल यात्रा को लेकर पोस्टर पहले से ही जारी किया हुआ है।

*31 जुलाई को हुई थी हिंसा*

बता दें कि 31 जुलाई को नूंह में ब्रजमंडल यात्रा पर पथराव के बाद हिंसा फैल गई थी। हिंसा की आग पड़ोसी जिले गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद में भी फैली थी। अन्य जिलों में भी छिटपुट घटनाएं देखने को मिली थीं। हिंसा के दौरान होमगार्ड के 2 जवानों सहित 6 लोगों की मौत हुई थी। इसके साथ ही 150 से ज्यादा वाहनों को फूंक दिया गया और 80 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।
31 जुलाई को ब्रजमंडल यात्रा में हुई हिंसा के बाद 28 अगस्त को फिर से ब्रजमंडल यात्रा निकालने की तैयारी चल रही है। इसकी सूचना सोशल मीडिया पर पहले से वायरल हो रही है।
*12 दिन से नूंह में इंटरनेट बंद*

हिंसा के बाद हरियाणा के 9 जिलों में धारा 144 लागू की गई थी। ज्यादातर जिलों में धारा 144 हटा दी गई है, लेकिन नूंह में पिछले 12 दिन से कर्फ्यू लगा है। इंटरनेट भी बंद है। प्रशासन की तरफ से 13 अगस्त रात 12 बजे तक के लिए नूंह में इंटरनेट बैन किया हुआ है। फिलहाल नूंह में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होती दिख रही है। इलाके में पैरामिल्ट्री की 20 कंपनियां और पुलिस फोर्स की 30 कंपनियां दी गई हैं।

No comments:

Post a Comment