Breaking

Sunday, August 20, 2023

हरियाणा बोर्ड ने स्कूलों में एडमिशन डेट बढ़ाई:9वीं से 12वीं में 31अगस्त तक दाखिला ले सकेंगे; पहले 14 अगस्त थी लास्ट डेट

हरियाणा बोर्ड ने स्कूलों में एडमिशन डेट बढ़ाई:9वीं से 12वीं में 31अगस्त तक दाखिला ले सकेंगे; पहले 14 अगस्त थी लास्ट डेट
हरियाणा के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के राहत भरी खबर है। 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी 31 अगस्त तक दाखिला ले पाएंगे। जिसके लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) ने दाखिले की अंतिम तिथि में बढ़ोतरी की है। इससे पहले 14 अगस्त तक दाखिले के अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। लेकिन इसके बाद भी कुछ विद्यार्थी दाखिला नहीं ले पाए।

जिसके कारण वंचित विद्यार्थियों को दाखिले का एक और मौका दिया गया है। विभाग ने पत्र जारी करके प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को लिखा है कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले विद्यालयों (सरकारी व प्राइवेट स्कूलों) निर्देश जारी करें ताकि विद्यार्थियों को दाखिले में कोई परेशानी न हो।
पहले भी बढ़ी थी डेट
इससे पहले 15 जुलाई को 31 जुलाई तक एडमिशन डेट बढ़ाई गई थी। वहीं बाद में इसे 14 अगस्त तक दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ा दी, लेकिन अब हरियाणा में नए सत्र 2023-24 के लिए सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।
मॉडल संस्कृति स्कूलों पर लागू नहीं
सेकेंडरी शिक्षा निदेशक के यह आदेश राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों पर लागू नहीं होगा। इन स्कूलों के प्रिंसिपल इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार दाखिला करेंगे।

No comments:

Post a Comment