Breaking

Saturday, August 5, 2023

जींद विधायक के प्रयासों से नहर के जीर्णोद्धार को मिली प्रशासनिक अनुमति

जींद विधायक के प्रयासों से नहर के जीर्णोद्धार को मिली प्रशासनिक अनुमति

जींद :शहर के बीचोंबीच स्थित जींद की लाइफ लाइन हांसी ब्रांच नहर विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा के प्रयासों से पहले से भी ज्यादा मजबूत होने जा रही है। विधायक द्वारा लगातार हांसी ब्रांच नहर के जीर्णोद्धार और पुर्नस्थापना को लेकर प्रयास किए जा हरे थे। नहर का जीर्णोद्धार उनके ड्रीम प्रोजेक्ट तक में शामिल था। इसे लेकर उन्होंने विधासनसभा सत्र में आवाज तक उठाई थी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री मनोहरलाल से मिल कर भी नहर के जीर्णोद्धार की बात कही थी। जिस पर सरकार ने जींद शहर के बीचोंबीच गुजरने वाली जींद की संजीवनी हांसी ब्रांच नहर के जीर्णोद्धार व पुर्नस्थापना की प्रशासनिक मंजूदी दे दी है। हांसी ब्रांच नहर की आरडी 183000 से 198000 तक सीमेंट व कंक्रीट से निर्माण पर 1353.88 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। पटडियों को पक्का करने का काम शहरी स्थानीय निकाय विभाग करेगा। नहर की दोनों साइड की पटड़ी (साइड लाइन) पर पांच करोड से सड़क निर्माण करवाया जाएगा। इस कार्य को सिंचाई विभाग करेगा। 
गौतरलब है कि जींद के भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा हरियाणा विधानसभा में सिंचाई, लोक निर्माण, बिजली और जनस्वास्थ्य विभाग कमेटी के सदस्य हैं। इस कमेटी के समक्ष भी उन्होंने मांग उठाई थी कि हांसी ब्रांच नहर का जीर्णोद्धार करवाया जाए। विधानसभा सत्र में भी विधायक ने सरकार से मांग की थी कि नहर की पुर्नस्थापना की जाए। क्योंकि शहर के बीचोंबीच गुजर रही हांसी ब्रांच नहर का किसी ने भी जीर्णोद्धार नहीं करवाया है। जिसके चलते नहर के किनारे लगातार कच्चे हो रहे हैं। अगर नहर की साइड लाइन को पक्का कर दिया जाए तो इससे नहर का सौंदर्यकरण तो बढेगा साथ ही ज्यादा बारिश के दौरान या ज्यादा बहाव के चलते नहर के टूटने का जा खतरा रहता है उससे भी जींद की जनता को छुटकारा मिलेगा। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने विधायक की मांग को स्वीकृत करते हुए नहर के जीर्णोद्धार को प्रशासनिक स्वीकृति दे दी है। 
नहर के दोनों तरफ किनारों को सड़क के रूप में तबदील किया जाएगा : मिड्ढा

विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा ने कहा कि हांसी ब्रांच नहर का जीर्णोद्धार उनके ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है। नहर की पटड़ी को भी पक्का करने के लिए मंजूरी मिल चुकी है। आरसीसी से साइड लाइन को पक्का किया जाएगा। नहर के दोनों तरफ किनारों को सड़क के रूप में तबदील किया जाएगा ताकि  आवागमन में किसी को कोई परेशानी न हो और नहर को मजबूती मिले। हांसी ब्रांच नहर की आरडी 183000 से 198000 तक सीमेंट व कंक्रीट से निर्माण पर 1353.88 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment