Breaking

Saturday, August 26, 2023

जींद में जुटे प्रदेश के नंबरदार:नई नियुक्तियों की मांग; बोले- जल्द समाधान न होने पर वोट की चोट से देंगे जवाब

जींद में जुटे प्रदेश के नंबरदार:नई नियुक्तियों की मांग; बोले- जल्द समाधान न होने पर वोट की चोट से देंगे जवाब
 पांडू पिंडारा में हरियाणा नंबरदार एसोसिएशन की राज्य स्तरीय बैठक में मौजूद पदाधिकारी।

हरियाणा के जींद स्थित पांडू पिंडारा में हरियाणा नंबरदार एसोसिएशन की राज्य स्तरीय बैठक शनिवार को जिला प्रधान मनजीत बूरा की अध्यक्षता में हुई। इसमें नंबरदारों ने सरकार को कौरव और खुद को पांडव बताते हुए जींद के पिंडारा की धरती से सरकार का पुरजोर विरोध शुरू किया।



राज्य प्रधान जिले सिंह ने कहा कि नए नंबरदारों की नियुक्ति पर रोक व सरबरा नंबरदार नहीं बनाए जाने से प्रदेश के सभी लोग परेशान हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में नंबरदार बड़ी भागीदारी रखता है, जोकी सरकार द्वारा घोषित योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाने में सरकार का बड़ा सहयोग करता है।


बैठक के दौरान मौजूद नंबरदार।

दूसरी पत्ती के नंबरदार विरासत संबंधी कार्य करने में असमर्थ
मनजीत बूरा ने कहा कि गांव व शहरों में जितने भी नंबरदार सरकार द्वारा नियुक्त किए जाते हैं, वह अपने क्षेत्रों के अनुसार नियुक्त किए जाते हैं। कई गांव में नंबरदार जीवित नहीं बचे हैं। ऐसे में उन गांव के लोगों को तो भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि दूसरे गांव के नंबरदार या दूसरी पत्ती के नंबरदार शिनाख्त या विरासत संबंधित 
कार्य करने में असमर्थ रहता है।

नंबरदार गांव में होने वाली पंचायतों में बोलता व फैसले देता है। वह निष्पक्ष व उचित होते हैं। उसे वोट की आवश्यकता नहीं होती। वह वोट की राजनीति से दूर है। इसलिए नए नंबरदार की नियुक्ति अति आवश्यक है। ऐसे में हरियाणा नंबरदार एसोसिएशन मांग करती है कि नए नंबरदारों की नियुक्ति की जाए। 60 से 75 वर्ष के बीच के नंबरदारों की मेडिकल जांच बंद की जाए।
चुनाव में सरकार को भुगतना पड़ेगा परिणाम ​​​​​​​
75 वर्ष से अधिक आयु के हटाए गए नंबरदारों को बहाल किया जाए। उन्होंने कहा कि अगर जल्द ही नंबरदारों की मांग पूरी नहीं की गई तो आने वाले चुनाव में सरकार को इसका परिणाम भुगतना पडे़गा। बैठक में भीम सिंह सैनी, धर्मवीर, रामफल, नफे सिंह, बलवीर, सुरेश कटारिया, अंजीर, राजेंद्र, राजेश, रामपाल, सोनू, विनोद, शमशेर, जय भगवान व विजेंद्र भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment