Breaking

Saturday, August 12, 2023

हरियाणा CM मनोहर लाल का बड़ा ऐलान:आयुष्मान योजना के दायरे में आए 3 लाख इनकम वाले; 8 लाख परिवारों को होगा लाभ

हरियाणा CM मनोहर लाल का बड़ा ऐलान:आयुष्मान योजना के दायरे में आए 3 लाख इनकम वाले; 8 लाख परिवारों को होगा लाभ
हरियाणा सीएम मनोहर लाल।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने यमुनानगर दौरे के दौरान बड़ी घोषणा की है। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने का ऐलान किया है। सीएम के ऐलान के बाद अब 3 लाख तक की सालाना इनकम वाले परिवारों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। 1500 रुपए जमा कराकर लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

सीएम ने बताया कि 15 अगस्त से योजना के लिए पोर्टल खोल दिया जाएगा। अभी तक हरियाणा में 30 लाख परिवार आयुष्मान योजना का लाभ ले रहे हैं। सीएम की घोषणा के बाद और 8 लाख परिवार योजना का लाभ उठा पाएंगे।
हरियाणा में चिरायु नाम
आयुष्मान भारत- PMJAY स्कीम हरियाणा में चिरायु के नाम से संचालित की जा रही है। CM मनोहर लाल ने गुरुग्राम के मानेसर में योजना के विस्तार के शुभारंभ के दौरान यह घोषणा की थी। राज्य में 12 लाख अंत्योदय परिवारों को इस योजना से जोड़ा गया है। इसके अलावा योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाया गया है।
38 लाख परिवारों को लाभ

हरियाणा में अब 38 लाख परिवारों के करीब 1.50 करोड़ से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा। 5 लाख तक का इलाज सरकारी व पैनल पर प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकेंगे। इसके साथ किसी अन्य दस्तावेज दिखाने की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी।
1290 अस्पतालों में मिलेगा इलाज
गोल्डन कार्ड के जरिए 
हरियाणा के लोगों को 1,290 सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में इलाज मिल सकेगा। योजना के तहत करीब 715 सरकारी अस्पतालों और 575 निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। साथ ही कैंसर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों के साथ ही 1,500 के करीब दूसरी बीमारियों को इसमें कवर किया गया है।

No comments:

Post a Comment