Breaking

Monday, September 4, 2023

25 सितंबर तक पूरे प्रदेश में घूमेगी साइक्लोथॉन

25 सितंबर तक पूरे प्रदेश में घूमेगी साइक्लोथॉन 
चंडीगढ़- पूरे विश्व में ओलंपिक व अन्य अन्तर्राष्ट्रीय खेलों में धाकड़ रहे हरियाणा के खिलाड़ियों की युवा पीढ़ी को प्रेरणा देने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने एक नई पहल करते हुए  साइक्लोथॉन  के माध्यम से   "फिट हरियाणा" की एक नई शुरुआत की है। 1 सितंबर, 2023 से आरंभ हुई ये साइकिलिंग यात्रा पूरे प्रदेश में घूमेगी और  25 सितंबर, 2023 को सांयकाल करनाल में संपन्न होगी। 
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के "फिट इंडिया अभियान" को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर  लाल ने यह नई पहल शुरु की है। इससे पहले भी श्री मनोहर लाल ने युवाओं को ड्रग्स से दूर रखने तथा नशा बेचने वाले नेटवर्क पर शिकंजा कसने के लिए हरियाणा, पंजाब, हिमाचल  प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान व उत्तर प्रदेश राज्यों के लिए पंचकूला में एकीकृत सचिवालय स्थापित किया है।  सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर पूरे देश में आयोजित "रन फॉर यूनिटी" को भी ड्रग्स के खिलाफ लड़ने के खिलाफ एक मुहीम चलाई थी।  मुख्यमंत्री ने नशे के आदी लोगों को इससे ऊबारने के लिए "एक और सुधार" कार्यक्रम की शुरुआत की थी और उसी कड़ी में राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जो अब तक जारी है। राहगीरी कार्यक्रम में हर शहर के स्कूली बच्चों सहित हर आयु वर्ग के लोग भाग लेते हैं और मुख्यमंत्री के "फिट हरियाणा- फिट अपना शहर"  के संकल्प को दोहराते हैं।
मुख्यमंत्री इससे पहले भी सिरसा से यूनाइटेड अगेंस्ट ड्रग्स के लिए मैराथन दौड़ का आयोजन करवा चुके हैं। मुख्यमंत्री युवाओं को नशे से दूर रखना ही अपना दायित्व मानते हैं और इसके लिए उन्होंने समाज के प्रबुद्ध लोगों से भी आह्वान किया है कि वे भी इसके लिए सामूहिक रूप से प्रयास करें। मुख्यमंत्री की इसी पहल पर संत महात्माओं ने भी नशामुक्त हरियाणा बनाने के इस अभियान में सहयोग देने की  शुरुआत की है।
उल्लेखनीय है कि पंजाब राज्य की सीमा से लगते सिरसा, फतेहाबाद, कैथल व अंबाला जिलों में युवा नशे के  आदी हैं।  मुख्यमंत्री की पहल है कि युवाओं को नशे से दूर रहने के प्रति जागरूक किया जाए। युवाओं को नशे की लत छोडक़र खेलों से जुडऩा चाहिए, इसके लिए अभिभावकों के साथ-साथ समाज के प्रबुद्घ लोगों को भी यह संदेश युवाओं तक पहुंचाना चाहिए। साइक्लोथॉन आयोजन

No comments:

Post a Comment