Breaking

Sunday, September 24, 2023

नशामुक्त हरियाणा का संदेश लेकर पंचकूला पहुँची साईक्लाथोन ने रात्रि ठहराव के बाद यमुनानगर में किया प्रवेश

नशामुक्त हरियाणा का संदेश लेकर पंचकूला पहुँची साईक्लाथोन ने रात्रि ठहराव के बाद यमुनानगर में किया प्रवेश
चंडीगढ़, 24 सितंबर- हरियाणा उदय आउटरिच कार्यक्रमों की श्रृख्ंला में हरियाणा को नशा मुक्त बनाने के उदेश्य से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नशामुक्त हरियाणा के संदेश के साथ प्रदेश के नागरिकों को जागरूक कर रही साईक्लोथोन पंचकूला में रात्रि ठहराव के बाद रविवार को पूरे जोश और उत्साह के साथ लोगों को जागरूक करते हुए यमुनानगर में प्रवेश कर गई।
उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने रविवार प्रातः ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम, सैक्टर-3 से नशा मुक्त हरियाणा साईक्लोथोन को झंडी दिखाकर रवाना किया और अपने संबोधन से प्रतिभागियों में जोश भरा। साइक्लोथॉन को पुष्प वर्षा और वंदेमातरम और भारत माता की जय के नारों के उदघोषों के साथ रवाना किया गया। इससे पूर्व उपायुक्त और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने स्टेडियम परिसर में पौधारोपण भी किया।

अतिरिक्त उपायुक्त वर्षा खांगवाल, हरियाणा बाल कल्याण परिषद की महासचिव रंजिता मेहता, पब्लिसिटी एडवाईजर तरूण भंडारी, बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा ने भी प्रतिभागियों और स्टेडियम के प्रशिक्षुओं का मनोबल बढाया।

हॉकी ओलंपियन हरपाल सिंह भी पहुंचे यात्रा के प्रतिभागियों में जोश भरने

इसके अलावा हॉकी ओलंपियन हरपाल सिंह, ताइक्वांडो की अंतर्राष्ट्रीय खिलाडी दिक्षा, अंतरराष्ट्रीय स्तर के बाक्सिंग खिलाड़ी रूद्र दांगी और बॉक्सिंग की राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी निधी ढुल ने भी अपनी उपस्थिति से प्रतिभागियों में जोश भरा। इस मौके पर उपायुक्त ने साइकिलिंग की होनहार और उभरती हुई खिलाडी अनिशा को साइकिल भेंट की। अनीशा साइकिलिंग की एक बेहतरीन खिलाडी है और गरीब परिवार से संबंध रखती है।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया है

इस अवसर पर संबोधित करते हुए उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया है। इसी संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से ‘‘नशामुक्त हरियाणा साईक्लोथोन’’ की शुरुआत की गई जो प्रदेश के विभिन्न जिलों में नशामुक्ति का संदेश देते हुए कल पंचकूला पहुंची। आज इस साइकिल यात्रा को उसके अगले गंतव्य यमुनानगर के लिए रवाना किया गया है। उन्होने पंचकूलावासियों से अपील की कि वे आगे आकर मुख्यमंत्री के नशामुक्त हरियाणा के संकल्प को पूरा करने में अपना योगदान दे।

नशा एक सामाजिक बुराई है जो शारीरिक और मानसिक रूप से हम सबके लिए हानिकारक है

उपायुक्त ने कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है जो शारीरिक और मानसिक रूप से हम सबके लिए हानिकारक है। यह व्यक्ति, परिवार और समाज पर दुष्प्रभाव डालता है। प्रदेश सरकार द्वारा नशे के विरुद्ध लोगों को एकजुट करने के लिए चलाई गई यह साइक्लोथॉन एक सराहनीय पहल है। उन्होने विश्वास जताया कि नशामुक्ति के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए शुरू की गई यह यात्रा प्रदेश को नशा मुक्त बनाने मे अहम साबित होगी। जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि जिला के हर व्यक्ति को इस साइक्लोथॉन  के माध्यम से दिए गए संदेश के बारे में जागरूक किया जाए। उन्होंने रैली के सभी प्रतिभागियों का आगे की यात्रा के लिए बधाई व शुभकामनाएं दी।

उपायुक्त ने स्कूल की बारहवीं की छात्रा हिंमागी शर्मा द्वारा नशा मुक्ति पर दिए गए संदेश से प्रभावित होकर 500 रुपये इनाम स्वरूप भेंट किए

सैक्टर -20 स्थित शहीद मेजर अनुज राजपूत राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल पहुंचने पर नशामुक्त हरियाणा साईक्लोथान का भव्य स्वागत किया गया। उपायुक्त श्री सुशील सारवान और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ साथ रैली के प्रतिभागियों ने स्कूल में स्थित शहीद मेजर अनुज राजपूत की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया। इस मौके पर शहीद मेजर अनुज राजपूत के पिता श्री कुलबंश सिंह और माता उषा रोहिला भी उपस्थित थे। स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूली विद्यार्थियों द्वारा देश भक्ति और नशा मुक्ति पर आधारित नृत्य प्रस्तुत किया गया। स्कूल के छात्रों द्वारा नशे के दुष्प्रभावों को दर्शाती एक लघु नाटिका प्रस्तुत की गई जिसने खूब वाहवाही बटोरी। उपायुक्त ने स्कूल की बारहवीं की छात्रा हिंमागी शर्मा द्वारा नशा मुक्ति पर दिए गए संदेश से प्रभावित होकर 500 रुपये इनाम स्वरूप भेंट किए और अपना आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के उप निरीक्षक अशोक कुमार ने विद्यार्थियों को नशा मुक्ति की शपथ दिलवाई।

इसके उपरांत साइक्लोथॉन सार्थक स्कूल सैक्टर- 12 ए पहुची, जंहा उसका भव्य स्वागत किया गया। स्कूली विद्यार्थियों द्वारा नशा मुक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। उपायुक्त सुशील सारवान ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे नशे से दूर रहें और दूसरों को भी इससे दूर रहने के लिए प्रेरित करें।

No comments:

Post a Comment