Breaking

Wednesday, September 20, 2023

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोऑपरेटिव सेक्टर को बढ़ावा देने में निभाई है विशेष भूमिका- हुकम सिंह भाटी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोऑपरेटिव सेक्टर को बढ़ावा देने में निभाई है विशेष भूमिका- हुकम सिंह भाटी
चंडीगढ़, 19 सितंबर - हरको बैंक के चेयरमैन श्री हुकम सिंह भाटी ने कहा कि आज के दौर में पैक्स सशक्तिकरण से ही किसान समृद्ध बनेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सहकारिता को बढ़ावा देने में विशेष भूमिका अदा की है और हरियाणा में मल्टीपरपस सहकारी समिति बनाने की मंजूरी देने के साथ साथ फल सब्जी एवं महिला सहकारी समिति को पांच-पांच लाख रुपए कर्ज देकर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया है।
श्री हुकम सिंह भाटी आज अंबाला में जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक अम्बाला के द्वारा आयोजित संगोष्ठी "पैक्स सशक्तिकरण से ही किसान की समृधि" को संबोधित कर रहे थे। इस संगोष्ठी में जिला के सभी पैक्स मेनेजर व सदस्य किसानों ने भाग लिया। संगोष्टी की अध्यक्षता हरको बैंक के चेयरमैन श्री हुकम सिंह भाटी ने की। केन्द्रीय सहकारी बैंक के महाप्रबंधक श्री यशवीर सिंह ने पुष्पगुछ अर्पित कर हरको बैंक के चेयरमैन श्री हुकम सिंह भाटी का स्वागत किया।
श्री हुकम सिंह भाटी ने कहा कि सयुंक्त देयता समूह बनाकर फल सब्जी के किसान अपने काम को और अधिक बढ़ा सकते हैं। हरियाणा सरकार ने सहकारी बैंको से मिलने वाले कर्ज पर ब्याज पर माफ़ी देकर किसानो को समृद्ध किया है। पैक्स सशक्तिकरण से किसान की समृधि मांग को लेकर सरकार ने किसान हित मे अनेकों योजना जैसे दूध डेयरी, स्वयं सहायता समूह व सयुंक्त देयता समूह बनाकर महिलाओं को कर्ज देकर सशक्त करने का काम किया है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पैक्स के सदस्य किसानों को लेकर जल्द ही एक बड़ा कार्यक्रम किया जाएगा।

श्री यशवीर सिंह ने सभी पैक्स प्रबंधको व सदस्य किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्रीय सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आह्वान किया है कि पैक्सो को और अधिक काम देकर सशक्त किया जायेगा, जिसमें सी.एस.सी. सेंटर, जन-औषधि केंद्र, पेट्रोल पंप सहित 176 तरह की सेवाए दी जाएँगी। उन्होंने केन्द्रीय सहकारी बैंक द्वारा चलाई जा रही स्कीमों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया और कहा कि 191 सयुंक्त देयता समूहों को 3 करोड़ 82 लाख रुपए के ऋण बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं।

संगोष्टी में श्री सुरेश चौधरी, प्रदेश सहसयोजक सहकारिता प्रकोष्ट हरियाणा, श्री विकास बिश्नोई, प्रदेश प्रभारी, शुगर फेड, हरियाणा, श्री शेर सिंह, वाईस चेयरमैन सहकारी बैंक करनाल, अम्बाला केन्द्रीय सहकारी बैंक के निदेशकगण श्री साहिब सिंह, श्री कर्म सिंह, श्री राजिंदर सिंह, श्री जगविंदर सिंह, श्री राजीव कुमार, श्री दविंदर सिंह, श्री नीलम कुमार भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment