Breaking

Thursday, October 19, 2023

विधायक के प्रयासों से सीएम ने सीवरेज व्यवस्था के लिए 8.21 करोड़ रुपये की दी स्वीकृति

विधायक के प्रयासों से सीएम ने सीवरेज व्यवस्था के लिए 8.21 करोड़ रुपये की दी स्वीकृति

शहर के लोगों को सीवरेज समस्या से मिलेगी निजात : डा. मिड्ढा
जींद : जींद के भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा के प्रयासों से शहर की कालोनियों में सीवरेज व्यवस्था से परेशान रहने वाले लोगों को निजात मिलने जा रही है। शहर के लोगों को सीवरेज समस्या से निजात दिलाने के लिए विधायक ने मासिक बैठक में अधिकारियों को प्रपोजल तैयार करने के निर्देश दिए थे। प्रपोजल तैयार होने के बाद विधायक स्वयं इस समस्या की पैरवी सीएम मनोहरलाल के समक्ष की थी। विधायक के प्रयास रंग लाए और अब जींद शहर की सीवरेज व्यवस्था के लिए 8.21 करोड़ रुपये की स्वीकृति सीएम द्वारा प्रदान की गई है। 8.21 करोड़ रुपये से जींद शहर की विभिन्न कॉलोनियों में पुरानी व क्षतिग्रस्त सीवरेज लाइनों को ठीक करने के साथ-साथ नई सीवरेज लाइनें भी बिछाई जाएंगी।
जींद के भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा ने बताया कि शहर के लोगों की मुख्य समस्या सीवरेज की समस्या थी। जब भी वो वार्डों का दौरा करते थे तो लोग उन्हें सीवरेज समस्या से अवगत करवाते थे। समस्या के निदान के लिए वो लगातार प्रयासरत थे। हालांकि जींद शहर के 90 प्रतिशत हिस्से में सीवरेज प्रणाली उपलब्ध कराई गई है। जिसमें सीवर लाइनों की कुल लंबाई 465 किलोमीटर है। सीवेज उपचार संयंत्रों तक सीवर पंपिंग के लिए 16 सीवर पंपिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं। हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुरूप सीवेज उपचार के लिए 27 एमएलडी क्षमता वाले तीन सीवेज उपचार संयंत्र भी स्थापित किए गए हैं। बावजूद इसके लिए विभिन्न कॉलोनियों में कई स्थानों पर सीवर लाइनें बहुत पुरानी और बुरी तरह क्षतिग्रस्त हैं। जिनकी मरम्मत नहीं की जा सकती है या मरम्मत की लागत नई लाइनों के बराबर हंै। इसलिए 8.21 करोड़ रुपये की लागत से नई सीवर लाइनों के प्रावधान को मंजूरी दी गई है।
*इन कालोनियों की सीवरेज लाइन का होगा बदलाव*

विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा ने बताया कि श्यामनगर की सीवरेज लाइन को बदला जाएगा। इसके साथ ही संत नगर, ईश्वर नगर, नेता जी कालोनी, जोगेंद्र नगर, दया बस्ती, अमरेहड़ी रोड राज नगर, रामबीर सिंह कालोनी, आनंद पर्वत कालोनी, चंद्रलोक कालोनी, जाट कॉलेज के निकट नहर कालोनी, अजमेर बस्ती, आश्रम बस्ती, भूपेंद्र नगर, सुभाष नगर, नई काठ मंडी, दुर्गा कालोनी, राम नगर, गोपाल नगर, रोहतक रोड खेम नगर, भगत सिंह कालोनी, रघु नगर, रूप नगर, कृष्णा कालोनी, ओम नगर, सैनपुरा, हनुमान नगर, सैनी मोहल्ला, कौशिक नगर, गांधी नगर, सैनी मोहल्ला, डेढ़ राज मोहल्ला, वाल्मीकि बस्ती शामिल है।
*मुख्यमंत्री ने  8.21 करोड़ रुपये की दी स्वीकृति : डा. मिड्ढा*

विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा ने कहा कि शहर में सीवरेज समस्या काफी गंभीर थी। समस्या को दूर करने के लिए वो लगातार अधिकारियों के टच में थे। इसके अलावा मुख्यमंत्री मनोहरलाल के समक्ष भी उन्होंने समस्या रखी थी। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया था कि हर हाल में जींद के लोगों को सीवरेज समस्या से निजात मिलेगी। अब मुख्यमंत्री ने  8.21 करोड़ रुपये से जींद शहर की विभिन्न कॉलोनियों में सीवर लाइनें बिछाने और सभी क्षतिग्रस्त मौजूदा सीवर लाइनों को बदलने की स्वीकृति दी है। जल्द विभाग द्वारा नई सीवरेज लाइन डालने को लेकर आगामी प्रक्रिया शुरू करेगा।

No comments:

Post a Comment