Breaking

Thursday, October 19, 2023

जमीन पर उतर आई योजना, पिता का सपना होगा सच : डा. मिड्ढा

जमीन पर उतर आई योजना, पिता का सपना होगा सच : डा. मिड्ढाजींद : जींद के भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा के पिता स्व. हरिचंद मिड्ढा का सपना था कि जींद के लोगों को नहरी पानी पीने को मिले। इसे लेकर स्व. हरिचंद मिड्ढा के बेेटे और जींद के भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा लगातार प्रयासरत रहे लेकिन नरवाना-भाखड़ा ब्रांच नहर पर रॉ वाटर लिफ्टिंग मशीन को स्थापित करने के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग की एक एकड़ जमीन थी जो पब्लिक हैल्थ को ट्रांसफर की जानी थी। विधायक के प्रयासों और जींद के लोगों का प्रतिनिधित्व करते हुए सीएम मनोहरलाल के समक्ष विधायक द्वारा पुरजोर पैरवी की गई। जिस पर सीएम के आदेशों पर जमीन को पीडब्ल्यूडी विभाग ने जनस्वास्थ्य विभाग को ट्रांसफर कर दिया है। जिसके चलते इस प्रोजेक्ट को शुरू करने का अंतिम कार्य भी पूरा हो गया है। अब शीघ्र ही टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी।
नहरी पानी परियोजना की घोषणा की थी मुख्यमंत्री ने
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जींद शहर के लिए करीब 400 करोड़ रुपये की नहरी पानी परियोजना की घोषणा की थी। योजना जमीन पर उतरी और इस नहरी पानी प्रोजक्ट की डीपीआर को अंतिम रूप दिया गया। योजना के लिए 388 करोड़ की डेंटिसिटी तैयार की गई लेकिन सबसे बड़ी परेशानी यह आई कि रॉ वाटर लिफ्टिंग मशीन के लिए एक एकड़ जमीन जोकि पीडब्ल्यूडी विभाग की थी वो पब्लिक हैल्थ को ट्रांसफर नहीं हो रही थी। जींद के लोगों को नहरी पानी मिलने में देरी न हो, इसके लिए विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा के द्वारा मामला मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाया गया। मुख्यमंत्री के निर्देशों पर नरवाना-भाखड़ा ब्रांच नहर पर रॉ वाटर लिफ्टिंग मशीन को स्थापित करने के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग की एक एकड़ जमीन पब्लिक हैल्थ को ट्रांसफर हो गई है। जिसके चलते इस प्रोजेक्ट को शुरू करने का अंतिम कार्य भी पूरा हो गया है। अब शीघ्र ही टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी।
जमीन पर उतर आई योजना, पिता का सपना होगा सच : डा. मिड्ढा

विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा ने कहा कि उनके स्व. पिता डाण् हरिचंद मिड्ढा ने जींद के लोगों को नहरी पेयजल आधारित पेयजल सप्लाई का जो सपना देखा था वो अब पूरा हो रहा है। यह योजना अब जमीन पर उतर आई है और आने वाले समय में जींद के लोगों को नहरी पेयजल आधारित स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा। जोकि जींद के लोगों की वर्षों पुरानी मांग थी। जींद शहर के लिए नहरी पानी पर आधारित स्वच्छ पेयजल प्रोजक्ट की डीपीआर (डिटेल प्रोजक्ट रिपोर्ट) को अंतिम रूप दिया जा चुका है। योजना के तहत नरवाना के पास से गुजर रही भाखड़ा ब्रांच नहर से गांव बड़ौदी तक मेन राइजिंग के जरिए पानी लाया जाएगा। यहां 36 एकड़ जमीन में पेयजल को संग्रहित किया जाएगा। साथ ही यहां दो बड़े वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगेंगे। यहां से दो मेन राइजिंग के जरिए शहर में 19 बूस्टरों पर पेयजल भेजा जाएगा और इन 19 बूस्टर से ही शहर की विभिन्न कॉलोनियों में पेयजल की सप्लाई की जाएगी। जहां बूस्टर लगने हैं, उन जगहों को चिन्हित कर लिया गया है। भाखड़ा ब्रांच नहर का मीठा पानी दो लाख की आबादी वाले जींद शहर की प्यास बुझाएगा।

No comments:

Post a Comment