Breaking

Tuesday, April 2, 2024

अप्रैल माह में छह माह उम्र न होने पर भी मिलेगा स्कूलों में दाखिला

अप्रैल माह में छह माह उम्र न होने पर भी मिलेगा स्कूलों में दाखिला
निजी व सरकारी स्कूलों में बच्चों के दाखिले को लेकर शिक्षा विभाग ने जारी किए दिशा-निर्देश
दाखिला प्रोविजनल (अस्थायी) तौर पर होगा, जैसे ही उम्र छह वर्ष होगी, एमआईएस पोर्टल पर होगा अपडेट
जींद: इस वर्ष यदि कोई बच्चा अप्रैल माह में छह साल का नही हुआ है और अभिभावकों को चिंता सता रही है कि वो अपने बच्चे का दाखिला स्कूल में कैसे करवाएंगे तो, इसके लिए उन्हें घबराने की जरूरत नही है। बच्चे को अवश्य सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में पहली कक्षा में निसंकोच दाखिला मिलेगा। हालांकि यह दाखिला प्रोविजनल (अस्थायी) होगा। जब बच्चे की उम्र छह साल हो जाएगी तो उसे नियमित कर दिया जाएगा। स्कूल शिक्षा निदेशालय ने अप्रैल 2024-25 के नए शिक्षा सत्र में पहली कक्षा में दाखिला में छह माह उम्र की छूट दी है। विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से राहत मिलने के बाद अब जो बच्चे सितंबर 2024 में छह साल के होंगे, उन्हें भी अप्रैल के नए शिक्षा सत्र से पहली कक्षा में प्रोविजनल प्रवेश मिल जाएगा। 
नई शिक्षा नीति 2020 के तहत पहली कक्षा में उम्र छह वर्ष है निर्धारित
नई शिक्षा नीति 2020 के तहत बच्चे की पहली कक्षा में प्रवेश के लिए छह वर्ष की आयु निर्धारित की गई है। छह साल से कम उम्र के बच्चों के दाखिला पर भी रोक लगा दी गई थी। मगर अब नए शिक्षा सत्र 2024-25 में विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि पहली कक्षा में प्रवेश की उम्र में छह माह की छूट का प्रावधान कर दिया है। अधिकांश बच्चों की उम्र अप्रैल के बजाय सितंबर तक छह साल की होती है। अब ऐसे बच्चों को भी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की पहली कक्षा में दाखिला दिया जाएगा। जिन्हें छह साल का होने में अभी छह माह बाकी है। हालांकि ये दाखिला प्रोविजनल रहेगा। जैसे ही विद्यार्थी छह साल का होगा उसकी एमआईएस पोर्टल पर हाजिरी दर्ज होगी और समस्त डाटा भी अपडेट होगा।
पहली कक्षा में बच्चों को दिया उम्र में छूट का प्रावधान : हुड्डा
खंड शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र हुड्डा ने बताया कि जिन बच्चों की अप्रैल में छह माह की उम्र नही हो रही है, उन्हें स्कूलों में दाखिला दिया जाएगा। विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने नए शिक्षा सत्र में पहली कक्षा में प्रवेश को लेकर बच्चों को छह माह की छूट का प्रावधान किया है। इन बच्चों की उम्र अप्रैल 2024 के बाद जैसे ही छह वर्ष की होगी, इनके दाखिले को नियमित कर एमआईएस पोर्टल पर अपडेट कर दिया जाएगा। अभिभावक निसंकोच होकर अपने बच्चों का दाखिला स्कूलों में करवा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment