Breaking

Friday, May 22, 2020

आठ राज्यों में 19 ट्रेनें हरियाणा से पहुंचाएंगी प्रवासी मजदूर -तीन पूर्वोत्तर भी जाएंगी, 22 से 27 मई तक होगा ट्रेन का संचालन

(मनवीर)चंडीगढ़, 22 मई।  सरकार 22 से 27 मई तक बिहार, छतीसगढ़, नगालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, असम व मेघालय के लिए 19 ट्रेन भेजेगी। इनमें बिहार के लिए 15, छतीसगढ़ के लिए एक व पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 3 ट्रेन भेजने की अनुमति मिल चुकी है। इन ट्रेन में श्रमिकों को उनके गंतव्य स्थल तक पहुंचाया जाएगा। एडीजीपी सीआईडी अनिल कुमार राव ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा के बाद इच्छुक प्रवासी श्रमिक और खेतिहर मजदूरों को उनके गृह राज्यों में नि:शुल्क भेज रहे हैं। अब तक 2 लाख 38 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिकों को विभिन्न विशेष श्रमिक ट्रेन व बसों के माध्यम से सरकार के खर्चे पर गृह राज्यों में पहुंचाया जा चुका है। 22 मई को ट्रेन गुरुग्राम से चलकर वाया गुवाहाटी होते हुए दीमापुर (नगालैंड) जाएगी। उसमें अरुणाचल, मेघालय, नागालैंड व असम के यात्री जाएंगे। 23 मई को गुरुग्राम से चलकर वाया गुवाहाटी होते अगरतला (त्रिपुरा) जाने वाली ट्रेन में त्रिपुरा व असम राज्य के लोग, 25 मई को गुरुग्राम से चलकर वाया गुवाहाटी होते हुए जिरीबाम (मणिपुर) जाने वाली ट्रेन में मणिपुर राज्य के लोगों को गृह राज्य भेजेंगे।
हरियाणा से 21 मई से 23 मई तक मध्यप्रदेश के लिए भी 5 ट्रेन चलानी प्रस्तावित थीं, लेकिन प्रदेश में औद्योगिक इकाइयां शुरू होने से मध्यप्रदेश के श्रमिकों ने गृह राज्य जाने का इरादा बदल दिया है। जिस कारण इन ट्रेन को रद्द करना पड़ा है। हरियाणा में वर्तमान में मात्र 72 शेल्टर-होम में करीब 9400 प्रवासी श्रमिक रुके हुए हैं।

No comments:

Post a Comment