Breaking

Tuesday, May 19, 2020

यदि आपका बिजली बिल गलत है तो घबराए नही,1912 पर शिकायत दर्ज करवाए, क्योकि ये बिल रीडिंग से नही औसत आधार पर भेजे गये है- रणजीत सिंह

( मनोज)चंडीगढ़, 19 मई- हरियाणा के बिजली तथा जेल मंत्री श्री रणजीत सिंह ने प्रदेश में 5000 ट्यूबवेल कनेक्शन जारी करने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने यह निर्णय लेकर किसानों को  बड़ी राहत देने का काम किया है।
श्री रणजीत सिंह ने कहा कि कल देर सायं मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में  बिजली विभाग की एक समीक्षा बैठक के दौरान गर्मियों के दिनों में बिजली की समुचित उपलब्धता पर विचार किया गया। इस दौरान लगभग 5000 ट्यूबवेल कनेक्शन जारी करने का भी निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि  9039 किसानों ने अपने एस्टीमेट के पैसे जमा करवा रखे हैं। इनमें से फाइव स्टार मोटर्स के साथ लगभग 1063 ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। शेष लगभग 4000 ऐसे ट्यूबवेल कनेक्शन आगामी 15 जून तक जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद फाइव स्टार की मोटर्स उपलब्ध होने पर नए ट्यूबवेल कनेक्शन लगाए जाएंगे। 

बिल रीडिंग से नही औसत आधार पर भेजे गये, सरचार्ज नहीं लगेगा


बिजली मंत्री ने कहा कि बिजली के बिलों के संबंध में कुछ शिकायत मिली हैं। कोरोना महामारी के कारण घर घर जाकर रीडिंग लेना संभव नहीं था, इसलिए ये बिल औसत आधार पर भेजे गए थे। इसलिए उपभोक्ताओं को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि बिलों में पाई गई त्रुटियों को विभाग के ध्यान में ला दिया गया है और इन्हें जल्द ही ठीक कर दिया जाएगा। श्री रणजीत सिंह ने कहा कि उपभोक्ता हैल्पलाइन नंबर 1912 पर भी अपनी शिकायतें दर्ज करवाकर त्रुटियां ठीक करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी उपभोक्ता ने बढ़े हुए बिलों का भुगतान कर दिया है तो उनके अगले बिलों में इस राशि का समायोजन कर दिया जाएगा। इसके अलावा, बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि लॉकडाउन के दौरान किसी भी तरह का सरचार्ज नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि छोटे दुकानदार भी घरेलू कनेक्शन की श्रेणी में आते हैं इसलिए उनको भी यह राहत दी जाएगी।

5000 मेगावाट बिजली की खपत, लगभग 12000 मेगावाट बिजली उपलब्ध

उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर रोज 5000 मेगावाट बिजली की खपत हो रही है और इस समय हमारे पास लगभग 12000 मेगावाट बिजली उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि जगमग योजना के तहत साढ़े 4000 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है।

6,000 कैदियों की पैरोल का समय अगले छ: सप्ताह के लिए बढ़ा

श्री रणजीत सिंह, जिनके पास जेल विभाग भी है, ने कहा कि सरकार द्वारा पिछले दिनों 6,000 कैदियों को पैरोल दी गई थी। अब उनकी पैरोल का समय अगले छ: सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। इसलिए सभी कैदी 12 सप्ताह के पैरोल के बाद ही वापस जेलों में आएंगे।


No comments:

Post a Comment