Breaking

Thursday, May 28, 2020

रेवाड़ी में कोरोना का अब तक का सबसे बड़ा अटैक, एक साथ पांच नए पॉजिटिव केस सामने आए

रेवाड़ी में कोरोना का अब तक का सबसे बड़ा अटैक, एक साथ पांच नए पॉजिटिव केस सामने आए 
-जिले में पॉजिटिव केस की संख्या पहुंची 23, एक्टिव केस 19
-एक सहारनवास, 2 माजरा, एक गोकलगढ़ व एक खालेटा निवासी पॉजिटिव

रेवाड़ी (पंकज कुमार) गुरूवार को कोरोना का रेवाड़ी में अब तक का सबसे बड़ा अटैक देखने को मिला। जिले में 5 कोरोना पॉजीटिव केस पाये गए है, जिनमें दो महिलाएं भी शामिल है। केस कन्फर्म होते ही जिलाधीश ने पॉजिटिव केस पाये जाने वाले इलाकों को कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया है। यहां आवाजाही पर पूर्णतय रोक लगा दी गई है। जिले में पॉजिटिव केस की संख्या 23 पर पहुंच गई है। जबकि एक्टिव केस की बात करें तो अब 19 केस है। वहीं 116 सैंपल की रिपोर्ट का अब भी इंतजार है। जिले में एक साथ पांच केस सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। विभाग ने जिन गांवों में पॉजिटिव केस पाये गए है, वहां सैंपलिंग व घर-घर स्क्रीनिंग भी शुरू कर दी है।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में पाये गए पांच पॉजिटिव केस में तीन लोगों की हिस्ट्री पहले पॉजिटिव पाये गए लोगों से जुड़ी है। गुरूवार को पॉजिटिव पाये गए लोगों में एक सहारनवास, एक गोकलगढ़, दो महिलाएं भालखी-माजरा, एक खालेटा का व्यक्ति पॉजिटिव है। गांव सहारनवास निवासी पॉजिटिव व्यक्ति गुरुग्राम की कंपनी में कार्यरत है। जबकि खालेटा का पॉजिटिव व्यक्ति 15 मई को पॉजिटिव पाये गए मामड़िया निवासी दोनों युवकों को संपर्क में आया था। वहीं भालखी-माजरा में जो दो महिलाएं पॉजिटिव पाई गई है, वह कुछ दिन पहले पॉजिटिव मिले कैंसर पीड़ित बुजुर्ग के परिवार की है। गांव गोकलगढ़ में पॉजिटिव मिले व्यक्ति की हिस्ट्री खंगाली जा रही है। गुरूवार को एक साथ पांच नए केस सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। विभाग की टीमों ने पॉजिटिव पाये गए लोगों के एरिया में बड़े स्तर पर सैंपलिंग व स्क्रीनिंग का कार्य शुरू कर दिया है।

कंट्रैक्ट हिस्ट्री खंगालने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

गुरूवार को पॉजिटिव पाये गए पांचों केस ग्रामीण एरिया से जुड़े हुए है। पॉजिटिव केस वाले गांव सहारनवास, खालेटा, गोकलगढ़ व भालखी-माजरा है। इन चारों ही गांवों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर आवाजाही पर पूर्ण रोक लगा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग पॉजिटिव पाये गए लोगों की कंट्रैक्ट हिस्ट्री खंगालने में जुटा हुआ है। इसके साथ ही कुछ लोगों की पहचान कर भी ली गई है, जिनके सैंपल लिए जा रहे है।

शहर से ज्यादा गांवों में खतरा

कोरोना का खतरा शहर से ज्यादा गांवों में बना हुआ है। अब तक जिले में 23 केस पॉजिटिव पाये गए है, जिनमें 19 ग्रामीण एरिया से निकलकर सामने आए है। सिर्फ 4 केस ही शहर से जुड़े है। जिनमें सेक्टर-4 की दो महिलाएं व एक मासूम बच्ची ठीक भी हो चुकी है। वहीं उत्तम नगर में पॉजिटिव पाया गया दिल्ली स्थित फायर बिग्रेड में कार्यरत कर्मचारी अभी अस्पताल में भर्ती है। लगातार ग्रामीण एरिया से सामने निकलकर आ रहे कोरोना के केस आने वाले दिनों में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की परेशानी बढ़ा सकते है।

हैल्थ बुलेटिन

स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक 2585 सैंपल लिए गए हैं। 23 कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें चार कोविड पॉजिटिव ठीक होकर अपने घर पंहुच गए हैं। अब जिला में कोविड पॉजिटिव के 19 केस रह गए हैं। जबकि 2436 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है तथा शेष 116 सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है। जिलाभर में 1184 होम क्वारंटीन हैं, जो देश व विदेश के अन्य हिस्सों से यात्रा करके आए हैं। जिलाधीश ने कोरोना की रोकथाम व संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए सावर्जनिक स्थानों परं कार्य रहे जैसे सब्जी मंडी,अनाज मंडी, आमजन, कर्मचारियों आदि के ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए हैं। 

यहां एडमिट है पॉजिटिव

कोविड पॉजिटिव में डब्लयूसीएमएस झज्जर में आठ, एसजीटी गुरूग्राम में पांच तथा रॉकलैंड मानेसर में एक मरीज एडमिट है। गुरुवार को पॉजिटिव मिले पांच लोग अभी नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है। उन्हें भी जल्द ही रैफर किया जा सकता है। 

कंटेनमेंट व बफर जोन में स्क्रीनिंग जारी

जिलाधीश डा. यशेन्द्र सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना के संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए जिला में बनाए गए कंटेनमेंट व बफर जोन में निंरतर स्कैनिंग व स्क्रीनिंग अभियान चलाया हुआ है। किसी भी नागरिक को खांसी, जुखाम, बुखार व सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत नागरिक अस्पताल में डॉक्टर से परामर्श करें ताकि जिला में कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके। यह सभी के सहयोग से ही होगा। सीएमओ डॉ सुशील माही ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कंटेनमेंट व बफर जोन में कंट्रैक्ट ट्रेसिंग व आईएलआई के आधार पर निरंतर संैपलिंग, स्केनिंग व स्क्रीनिंग का कार्य किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment