Breaking

Thursday, May 14, 2020

लोकडाउन ने बदली साधु की ज़िंदगी

लोकडाउन ने बदली साधु की ज़िंदगी

(अरुण)कुरुक्षेत्र - कोरोना महामारी के चलते हुए लॉक डाउन का हर किसी के जीवन पर प्रभाव पर पड़ रहा है। किसी के जीवन में सकारात्मक तो किसी के जीवन पर नकारात्मक। हरियाणा के कुरुक्षेत्र के एक साधु का लॉक डाउन दौरान मन ऐसा बदला कि उसने साधुओं का चोला त्याग समान्य जिंदगी की राह को चुन लिया।
दरअसल लॉक डाउन की शुरुआत में जिला प्रशासन ने कुरुक्षेत्र ब्रह्मसरोवर से कुछ साधुओं को कुरुक्षेत्र राधा स्वामी सत्संग में बनाये गए शेल्टर होम में रखा था। बस वहीं रह रहे 31 वर्षीय कपिल शर्मा का जीवन बदल गया। क्वारेंटाइन के दौरान कपिल शर्मा राधा स्वामी सत्संग से इतना प्रभावित हुआ कि वह क्वारेंटाइन खत्म होने के बाद अपने गांव तो लौटा तो उसने अपना साधुओ वाला चोला भी छोड़ दिया और सामान्य जीवन में लौट आया।

राधा स्वामी सत्संग से हुआ प्रभावित

अब वह राधा स्वामी सत्संग के साथ ही जुड़ा रहना चाहता है और कपिल शर्मा का कहना है कि राधा स्वामी सत्संग बाबा की उनके ऊपर ऐसी कृपा हुई कि उनका मन बदल गया। कपिल शर्मा करीब साढे 4 साल पहले साधु बना था साधु बनने के पीछे क्या कारण है यह तो उसने स्पष्ट नहीं किया और इसे निजी कारण बताया लेकिन 31 वर्षीय कपिल शर्मा कुरुक्षेत्र ब्रह्मसरोवर के साथ-साथ हरियाणा प्रदेश के विभिन्न हिस्सों गुजरात पंजाब इलाके में घूमता रहा। कपिल शर्मा का कहना है कि साधु समाज का जीवन बड़ा कठिन है और उसे हर कोई नहीं जी सकता। साधु बनकर जीवन व्यतीत करने में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

No comments:

Post a Comment