Breaking

Thursday, May 7, 2020

सरकारी विभागों को आदेश - भारत के राजचिन्ह (स्टेट एम्बलम ऑफ इंडिया) कि कागजों पर मुहरों की छाप सटीक व स्पष्ट हो, नही तो संबंधित अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध होगी सख्त कार्यवाही

(मनोज)चण्डीगढ़, 7 मई- हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी सरकारी विभागों, जो मुहरों पर भारत के राजचिन्ह (स्टेट एम्बलम ऑफ इंडिया) का उपयोग कर रहे हैं, को दिशानिर्देश दिए हैं कि वे सुनिश्चित करेंगे कि कागजों पर मुहरों की छाप सटीक व स्पष्ट हो।  
पूर्ण ‘राज चिन्ह’ के साथ-साथ देवनागरी लिपि में ‘सत्यमेव जयते’ लिखना जरुरी
इस संबंध में एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा प्रदेश के सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, बोर्डों व निगमों के प्रबंध निदेशकों व मुख्य प्रशासकों, मंडल-आयुक्तों, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार, उपायुक्तों, हरियाणा के सभी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार और उपमंडल अधिकारियों (नागरिक) को इस बारे में एक पत्र जारी किया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, जिन सरकारी विभागों को विभिन्न उद्देश्यों के लिए भारत के राजचिन्ह (स्टेट एम्बलम ऑफ इंडिया) का उपयोग करने के लिए अधिकृत किया गया है, उनके द्वारा पूर्ण ‘राज चिन्ह’ के साथ-साथ देवनागरी लिपि में ‘सत्यमेव जयते’ आदर्श वाक्य भी दर्शाया जाना चाहिए।
अधूरे प्रदर्शन/छाप  के लिए संबंधित अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध होगी सख्त कार्यवाही
प्रवक्ता ने बताया कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि स्टेशनरी, वाहन इत्यादि पर भारत के राजचिन्ह (स्टेट एम्बलम ऑफ इंडिया) का कोई अनाधिकृत उपयोग नहीं किया जाए। उन्होंने बताया कि यह निर्देश अनुपालन के लिए सभी संबंधितों को ध्यान में लाया जाए और भारत के राजचिन्ह (स्टेट एम्बलम ऑफ इंडिया) के अधूरे प्रदर्शन/छाप या इस संबंध में किसी भी उल्लंघन के लिए संबंधित अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

No comments:

Post a Comment