Breaking

Sunday, May 10, 2020

15 स्पेशल यात्री रेलगाड़ियों के लिए सोमवार (11 मई) शाम 4 बजे से बुकिंग शरू, 12 मई से यात्री रेलगाड़ियों परिचालन शरू

12 मई से 15 शहरों के लिए चलेंगी पैसेंजर ट्रेनें, कल से टिकट की बुकिंग शुरू

(नेहा)भारतीय रेलवे की योजना है कि 12 मई  से यात्री रेलगाड़ियों के परिचालन को लेकर योजना बना रही है। शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन हो सकता है। इन ट्रेनों को नई दिल्ली स्टेशन से देश के 15 महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ने वाली विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा।

रेल मंत्रालय ने इसे लेकर एक विस्तृत योजना का निर्माण किया है। शुरुआत में कम संख्या में ही ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इस दौरान लोगों के स्वास्थ्य और कोरोना संक्रमण की जांच भी की जाएगी।
ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली नई दिल्ली स्टेशन से विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी। उसके बाद रेलवे कुछ अन्य मार्गों पर विशेष ट्रेनें संचालित करेगी हालांकि यह कोचों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा क्योंकि 20000 कोचों को कोविड-19 केयर सेंटर के रूप में आरक्षित किया गया है, जबकि प्रतिदन 300 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए भी पर्याप्त संख्या में कोच रिजर्व हैं।

नई दिल्ली से चलाई जाने वाली ट्रेनों के आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम चार बजे से शुरू होगी और केवल IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा।

केवल वैध कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। यात्रियों को प्रवेश के दौरान मास्क अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और सिर्फ यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी।
पिछले एक सप्ताह से केवल हरियाणा मे लाखो प्रवासी मजदुर घर वापसी के लिए हरियाणा सरकार से आवेदन कर चुके |  जिसके बाद पहली ट्रेन हिसार से चली उसके बाद रेवाड़ी, अम्बाला व भिवानी से ट्रेने भी चली व बसों के माद्यम से भी प्रवासी मजदूरो को उनके गृह राज्य छोड़ने के लिए लगातार प्रयास हरियाणा सरकार कर रही है | लेकिन अब स्पेशल यात्री रेलगाड़ियों  की बुकिंग व परिचालन शरू होने के बाद प्रवासी मजदुर चिंता व चिन्तन मे है कि आखिर क्या करे ? प्रवासी मजदुर बस एक ही सवाल कर रहे है कि स्पेशल ट्रेन की टिकट बुक करवाए या हरियाणा सरकार के जवाब का इन्तजार करे ?

हेल्थ सर्टिफिकेट की जरूरत है या नही 

ज्ञात है कि पिछले दिनों प्रवासी मजदूरों के रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद हरियाणा सरकार ने निर्देश जारी किये कि आपका नम्बर जब आएगा तब आपको फोन पर सुचना दे दी जाएगी | उसके बाद हर प्रवासी मजदुर का हेल्थ सर्टिफिकेट बनवाया जाएगा उसके बाद उन्हें स्पेशल ट्रेन या बस के द्वारा उनके गृह राज्य छोड़ा जाएगा | लेकिन अब स्पेशल ट्रेन की बुकिंग यदि कोई रजिस्टर्ड प्रवासी मजदूर करवाता है तो क्या उसको विभाग हेल्थ सर्टिफिकेट जारी करेगा या नही या बिना हेल्थ  सर्टिफिकेट के यात्रा कर पाएगा इस बारे कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नही मिले है |

14 स्पेशल ट्रेन 1100 से अधिक बसे  जा चुकी प्रवासी मजदूरो के लिए 

        आज तक हरियाणा से 1100 से अधिक बसों के माध्यम से विभिन्न राज्यों में प्रवासी श्रमिकों को पहुंचाया गया हैं जिनमें 890 बसें उत्तर प्रदेश, 152 बसें राजस्थान, 44 बसें मध्य प्रदेश, 9 बसें पंजाब, 9 बसें उत्तराखण्ड व 2 बसें हिमाचल-प्रदेश भेजी गई हैं।
        इसी प्रकार आज तक कुल 14 विशेष श्रमिक रेलगाडिय़ों के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों को बिहार व मध्य प्रदेश राज्यों में पहुंचाया गया हैं जिनमें 10 रेलगाडिय़ां बिहार व 4 रेलगाडिय़ां मध्य प्रदेश भेजी गई हैं। उन्होंने बताया कि प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में भेजने के लिए चलाई जाने वाली रेलगाडिय़ों व बसों का सारा खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। इन मजदूरों को राहत केंद्रो में रखने का, रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर लाने के मुफ्त प्रबंध सरकार द्वारा किया जा रहा है।

        उन्होंने बताया कि अब तक राज्य से 28000 प्रवासी मजदूरों को उत्तर प्रदेश पहुंचाया गया है। इसी प्रकार, हरियाणा से 12000 से अधिक प्रवासी श्रमिकों को बिहार भेजा जा चुका है तथा राज्य से उत्तराखण्ड  के 9550 प्रवासी मजदूरों को भेजा गया है, तो वहीं, 6500 प्रवासी मजदूरों को मध्य प्रदेश भेजा गया है।
        प्रवक्ता ने बताया कि इसके अलावा 435 प्रवासी मजदूरों को राजस्थान, 221 प्रवासी मजदूरों को पंजाब, 54 प्रवासी मजदूरों को हिमाचल प्रदेश, 46 प्रवासी मजदूरों को केरल, 32 प्रवासी मजदूरों को असम, 39 प्रवासी मजदूरों को महाराष्ट्र, 27 प्रवासी मजदूरों को गुजरात, 41 प्रवासी श्रमिकों को जम्मू व कश्मीर, 10 प्रवासी श्रमिकों को दिल्ली व 18 प्रवासी श्रमिकों को अंाध्र प्रदेश पहुंचाया जा चुका है।
        इसके अलावा, उन्होंने बताया कि संबंधित जिला प्रशासन से पास लेकर विभिन्न राज्यों में जाने वाले लगभग 8500 प्रवासी श्रमिकों को भी उनके गृह राज्यों में भेजा गया है। इसी तरह, लगभग दस हजार हरियाणा के निवासियों को अन्य राज्यों से हरियाणा लाया गया है।
        प्रवक्ता ने बताया की कल पश्चिमी उतर प्रदेश व अन्य राज्यो के लिए 200 बसे व बिहार के लिए दो विशेष श्रमिक रेलगाड़ी चलायी जाएगी ।

No comments:

Post a Comment