Breaking

Tuesday, May 19, 2020

तोशाम। इनेलो नेता एवं विधायक अभय चौटाला सोमवार को धरने पर बैठे टमाटर उत्पादक किसानों के बीच पहुंचे।

(संजय)तोशाम। इनेलो नेता एवं विधायक अभय चौटाला सोमवार को धरने पर बैठे टमाटर उत्पादक किसानों के बीच पहुंचे। अभय चौटाला ने किसानों को आश्वासन दिया कि इस मामले में सीएम से बात करेंगे। सीएम से संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो इनेलो किसानों के फैसले के साथ होगी। उन्होंने कहा कि इनेलो चौधरी देवीलाल की नीतियों की पार्टी है। अभय चौटाला ने कहा कि किसानों के साथ इंसाफ के लिए लॉकडाउन के बाद बड़ा आंदोलन भी करना पड़ेगा तो उससे हिचकिचाएंगे नहीं।

मालूम हो कि जूई सड़क मार्ग पर टमाटर उत्पादक किसान धरने पर बैठे हुए हैं। किसानों का कहना है कि बिक्री न होने पर टमाटर की खेती करने वाले किसानों को भारी घाटा हुआ है। किसानों की सरकार से राहत पैकेज की मांग है। किसान रमेश पंघाल, राजकुमार मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं। इसी बीच सोमवार दोपहर बाद पूर्व प्रतिपक्ष नेता व विधायक अभय चौटाला धरने पर किसानों के बीच पहुंचे। अभय चौटाला ने किसानों की समस्या को सुना और भरोसा दिलाया कि इनेलो किसानों के हर फैसले के साथ होगी। अभय चौटाला ने कहा कि बीजेपी सरकार में किसान परेशान है। धान के किसान को दोनों हाथों से लूटा जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि किसान के हजारों करोड़ रुपये किस खाते में डाल दिए आज तक सरकार बता नहीं पाई। इसके बाद बाजरे, नरमे कपास व गन्ने के किसान को लूटा। अभय चौटाला ने सरकार को चेताया कि समय रहते किसान की सुध ले। अभय चौटाला ने कहा कि सरकार ने जोर देकर कहा कि किसान सब्जी की खेती करें।

आज किसानों ने सब्जी की खेती शुरू की तो हालात बदतर हो रहे हैं। सरकार को चाहिए था कि किसी जिम्मेदार व्यक्ति की ड्यूटी लगाकर किसानों की फसल का आंकलन करता और इनकी भरपाई की जाती। कम से कम इनके लागत मूल्य की भरपाई की जाती। टमाटर त्पादक किसान रमेश पंघाल व राजकुमार ने बताया कि टमाटर उत्पादन को लेकर वे अन्य किसानों को प्रेरित करते रहे आज मुंह दिखाने लायक नहीं हैं। सरकार राहत पैकेज की घोषणा करें। युवा कल्याण संगठन के संरक्षक कमल प्रधान ने भी धरने पर जाकर किसानों का समर्थन किया और सरकार से राहत पैकेज की मांग की।

No comments:

Post a Comment