Breaking

Thursday, May 14, 2020

कोरोना पॉजिटिव मां को वीडियो कॉल से दिखाई जा रही बच्ची

कोरोना पॉजिटिव मां को वीडियो कॉल से दिखाई जा रही बच्ची

(विनय ) रोहतक-पीजीआई रोहतक (PGI Rohtak) में गुरुवार को एक कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मां को वीडियो कॉल करवाकर उसकी बच्ची काे दिखाया गया। कोरोना संक्रमित महिला ने 12 मई की देर रात सिजेरियन (Cesarean) के जरिए बच्ची काे जन्म दिया था। नवजात को मां से अलग रखा गया है जिससे वह कोरोना के संक्रमण से बची रहे। वहीं गुरुवार को पीजीआई के डाक्टरों ने वीडियो कॉल (video call) करवाकर मां को उसकी बच्ची का दीदार कराया है। वीडियो कॉल पर नवजात को देखकर मां (Mother) भावुक हो गई। मां ने चेहरे पर मास्क लगा रखा था और बच्ची को देखकर वह काफी खुश थी। 

जरुर पढ़े-प्रदेश के सरकारी कर्मचारियो के लिए अच्छी खबर, अब 30 जून तक बिना OPD पर्ची के हो सकेगे दवाइयों के बिल पास #haryana bulletin news

जरुर पढ़े- लॉक डाउन के कारण पानीपत के एक्सपोर्टरों के 3000 करोड़ के टेक्सटाइल उत्पाद अटके
बता दें कि बहादुरगढ़ में कंटेनमेंट जॉन में सैंपलिंग की गई तो गर्भवती महिला कोरोना वायरस से संक्रमित मिली। उसे 11 मई को पीजीआई में भर्ती करवाया गया। 12 मई की रात 1 बजकर 48 मिनट पर महिला का ऑपरेशन किया गया, इसके बाद स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। बच्ची को नीकू में बने कोविड रूम में रखा गया है। प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव महिला द्वारा बच्ची को जन्म देने का यह पहला मामला है। इसलिए जच्चा-बच्चा की सुरक्षा के लिए पूरी एहतियात बरती जा रही है। बच्ची का सैंपल भी लिया गया था उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

बच्ची को फार्मूला फीडिंग 

फिलहाल बच्ची को फार्मूला फीडिंग करवाया जा रहा है। डॉक्टरों के अनुसार 10 दिनों के बाद बच्ची को महिला के पास रखा जा सकता है, लेकिन कोरोना के कारण अभी इस पर विचार किया जाएगा। अगर महिला की रिपोर्ट निगेटिव नहीं आती है तो बच्ची को उसके परिवार के किसी स्वस्थ्य सदस्य को सौंप दिया जाएगा। चिकित्सक महिला के स्वास्थ्य पर पूरी नजर रख रहे है।

 प्रदेश का पहला मामला

 प्रदेश का यह पहला मामला है, जब वायरस से संक्रमित महिला ने बच्ची को जन्म दिया है। अमूमन नवजात की रिपोर्ट निगेटिव ही आती है। मां और बच्ची की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दोनों को अलग-अलग रखा गया है। हमारे चिकित्सक दोनों पर नजर रख रहे है। -डॉ. ओपी कालरा, कुलपति, स्वास्थ्य विवि

No comments:

Post a Comment