Breaking

Friday, May 8, 2020

रेवाड़ी अभी तक कोरोना मुक्त ,घर में रहें - सुरक्षित रहें, पंजीकृत प्रवासी श्रमिक जहां पर हैं वहीं रहें, प्रशासन करेगा जाने की व्यवस्था: जिला उपायुक्त यशेन्द्र सिंह

--जिसने अभी तक पंजीकरण नहीं करवाया है वह पंजीकरण जरूर करवा लें
(विनय)रेवाड़ी, 7 मई। जिलाधीश यशेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रवासी नागरिकों, श्रमिकों, छात्रों आदि को उनके घर पंहुचाने के लिए सरकार द्वारा योजनाबद्घ तरीके से कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि अपने गृह राज्य में जाने के इच्छुक प्रवासी श्रमिक, नागरिक व छात्र आदि सरकार द्वारा जारी किए गए केन्द्रीकृत लिंक https://edisha.gov.in/eForms/MigrantService पर अपना पंजीकरण करवाएं। इसके अतिरिक्त जन सहायक हैल्प मी एप पर भी अपनी जानकारी भर सकते हैं। ताकि पंजीकृत प्रवासी श्रमिकों बिना किसी परेशानी के उनके गृह राज्य में भिजवाया जा सके। जिलाधीश ने  कहा कि पंजीकरण होने के बाद श्रमिक इधर -उधर न घूमें । जहां हैं वहीं पर रहे, जहां का पता दिया है वही से प्रशासन जाने की व्यवस्था करेगा। इसके लिए ग्राम पंचायत व जागरूकता वाहन मुनादी के माध्यम प्रवासी श्रमिकों को जागरूक कर रहे हैं। सही जानकारी लेने के लिए टोल फ्री नंबर 1950 से जानकारी लें। 
यशेन्द्र सिंह  ने बताया कि दूसरे राज्यों के प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों, छात्रों तथा अन्य नागरिकों को उनके गृह राज्य में भेजने के लिए सरकार की ओर से यह व्यवस्था की गई है। साथ ही हरियाणा का भी कोई नागरिक अगर दूसरे राज्यों में फंसा हुआ है तो उसे भी इस लिंक पर जाकर अपनी जानकारी देनी होगी। डीसी ने स्पष्ट किया कि किसी भी प्रवासी मजदूर, श्रमिक, छात्र व नागरिक को अपना स्थान छोडऩे की जरूरत नहीं है। वह फिलहाल जहां भी, जिस गांव या शहर में रह रहे हैं वहीं से अपने मोबाइल से इस लिंक पर क्लिक करके अपनी सारी जानकारियां भरें। 


पंजीकृत प्रवासी श्रमिकों को दी जाएगी एडवांस में सूचना 
जिलाधीश ने कहा कि सभी पंजीकृत प्रवासी श्रमिकों को उनकी यात्रा से संबंधित कैसे, किस तिथि, किस समय उनके प्रदेश में भेजा जाएगा, यह सब बताया जाएगा। सभी प्रवासी नागरिकों को जहां वह रह रहे हैं, वहीं से भेजने की व्यवस्था की जाएगी। किसी को अपनी मर्जी से रेलवे स्टेशन या बस स्टैंड पर आने की जरूरत नहीं है। डीसी ने बताया कि इन नागरिकों को पहुंचाने के लिए नोडल अधिकारी लगाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए हैल्प लाइन नंबर 1950 पर जानकारी लें, लेकिन बिना सही सूचना के अपने स्थान से न निकले। 

-- शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक अनावश्यक आवागमन पर प्रतिबंद
जिला उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि अभी तक रेवाड़ी में कोई भी कोरोना (कोविड-19) पॉजिटिव केस नहीं है जो जिला के लिए बड़ी राहत की बात है। जिलाधीश यशेन्द्र सिंह ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सामाजिक दूरी ही कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से बचाव का एकमात्र तरीका है, इसे बनाए रखें। इसके अतिरिक्त सभी के लिए घर से बाहर निकलने पर व गाड़ी में भी सफर करते हुए मास्क पहनना जरूरी है। शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक अनावश्यक आवागमन पर लागम की गई पाबंदी की अनुपालना करें। जिलाधीश ने कहा कि रेवाड़ी कोरोना मुक्त रखने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। बाजार में दुकानदार सोशल डिस्टेङ्क्षसग व सैनिटाईजेशन का विशेष ध्यान रखें। ताकि सभी कोरोना से सुरक्षित रहें।

 -- कुल सैंपल लिए 1569 नेगेटिव रिपोर्ट 1042 व 527  सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार
जिला उपायुक्त ने बताया कि जिला में अभी तक कोई भी कोरोना का पॉजिटिव केस नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक 1569 सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 1042 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। बाकि 527 सैंपल की रिपोर्ट आने का इंतजार है। जिलाभर में 2165 होम क्वारंटीन हैं, जो देश के अन्य हिस्सों से यात्रा करके आए हैं। सभी मैडिकल टीम की निगरानी में हैं।


- लॉकडाउन की अवहेलना पर होगी सख्त कार्यवाही
जिला उपायुक्त ने कहा कि जिला को कोरोना मुक्त रखने के लिए लॉकडाउन में और ज्यादा सख्ती बरतने के लिए निर्देश डयूटी मजिस्ट्रेट को दिए गए हैं। जिलावासी अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा और जनहित में लॉकडाउन की पालना करें। जिला में लॉकडाउन की अवहेलना करने वालों पर पैनी नजर रखने के लिए अतिरिक्त 22 अन्य जिलों व राज्यों की सीमाओं पर डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। मोबाइल कैमरा टीमें भी जिला भर निगरानी कर रही हैं। दूसरे जिलों व राज्यों से अवैध आवागमन पर रोक लगा दी गई है। शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक अनावश्यक आवागमन व घर से बाहर निकलने पर  पाबंदी लगाई गई है।
--इन नंबरों पर लें मदद
जिलाधीश  ने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम व उपचार के लिए हेल्प लाइन नंबर 01274-250764 मोबाइल नंबर 9466777510 और स्टेट हैल्प लाइन नंबर 1075 व 8558883911 पर मदद लें सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि जिलावासी लॉकडाउन के दौरान मदद के लिए टोल फ्री  नंबर 1950 पर डायल करें। बाजार में कालाबाजारी व जमाखोरी के लिए 01274-255214 पर संपर्क करें।

No comments:

Post a Comment