/>

Breaking

Saturday, May 2, 2020

अब सीमाओं पर पहले होगा कोरोना टेस्ट, तब मिलेगा प्रवेश

चंडीगढ़। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने साफ कर दिया है कि राज्य की दिल्ली, यूपी, हिमाचल, पंजाब सभी सीमाएं पूरी तरह से सील कर दी गई हैं। अब राज्य में प्रवेश के लिए नई व्यवस्था की जा रही है, जिसके लिए विधिवत टीम प्रवेश करने वाले की स्क्रीनिंग के बाद में रैपिड टेस्ट किट से जांच करेगी। विज ने यह भी कहा है कि हमने सीमा पर तुरंत प्रभाव से जांच करने वाली हेल्थ विभाग की टीमें लगा दी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हमने सभी जिलों में सीएमओ को रैपिड टेस्ट किट से जांच करने के लिए किट भिजवा दी है।

सीमाए हुई सिल, पूरी स्क्रीनिग व जांच पड़ताल के बाद ही प्रवेश
 गृहमंत्री विज ने बताया कि हमने राज्य से लगती सीमाएं सभी सील कर दी हैं, क्योकि कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। इसमें केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि पंजाब, हिमाचल के साथ साथ में यूपी सीमा भी सील हुई है। राज्य में अब उन लोगों को ही प्रवेश मिल सकेगा, जिनके स्क्रीनिंग और जांच हो जाएगी। इस क्रम में सीमा पर टीम लगाकर स्वास्थ्य टीमें जांच पड़ताल, स्क्रीनिंग का काम करेंगी औऱ जरूरत पड़ने पर रैपिड टेस्ट किट से जांच भी होगी। अब उसी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति मिलेगी जिसके पास प्रशासन द्वारा जारी पास होगा। इसके अलावा उस व्यक्ति को आने का कारण भी स्पष्ट करना होगा। विभाग ने सख्ती इसलिए की है क्योंकि कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति सारा खेल बिगाड़ सकता है। यदि आदेश की अवहेलना हुई तो सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस दौरान उन्होंने पुलिस जवानों की ड्यूटी के दौरान अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने का आह्वान किया। किसी भी सीमा से प्रदेश मे आने वाले हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग स्वास्थ्य विभाग कर रहा है व अब प्रवेश करने वाली गाड़ी का नंबर और गाड़ी चालक कहां से आया? व अन्य कई तरह की जानकारी भी उनसे प्राप्त करके नोट की जा रही हैं।

25 हजार टेस्ट किट आई, 25 हजार जल्द आएगी
विज ने कहा कि हमने 25 हजार किट दक्षिण कोरिया की कम्पनी से मंगाई थी, जो मानेसर गुरुग्राम में बनती हैं। जो सभी जिलों में भेजी गई हैं। अभी हम 25 हजार किट और मंगा रहे हैं, जिससे उन लोगों कीजांच करेेंगे, जिनमें लक्षण मिले हैं, या फिर उनमें संक्रमण के ज्यादा चांस हैं। भले ही उसमें पुलिस कर्मी हों या फिर हेल्थ वर्कर अथवा बाकी अग्रिम मोर्चे के कर्मचारी अधिकारी वैंडर सभी की जांच होगी।

No comments:

Post a Comment