Breaking

Monday, June 22, 2020

700 फुट की लाइव पेंटिंग बनाकर कोविड-19 के प्रति लोगों को किया जागृत

चित्रकारों की सृजनात्मक क्षमता से आम जनमानस कला के कर रहे हैं दिव्य दर्शन : डॉक्टर कृष्ण मिढ़ा

जीन्द : ( संजय तिरँगाधारी ) कोविड-19 कोरोना महामारी से बचने के लिए अनेक तरह के प्रचार के माध्यम आयोजन किए जा रहे हैं ताकि भारत का प्रत्येक नागरिक इस बीमारी से बचा रहे और स्वस्थ रहे। इसी उद्देश्य से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चित्रकारों के एक दल ने नेहरू पार्क के सामने रानी तालाब पर कोविड-19 विषय पर चित्रकारी करके आम जनमानस के लिए यह संदेश देने का प्रयास किया कि हमें अपने जीवन को बचाए रखना है तो सामाजिक दूरी व मास्क का प्रयोग बेहद जरूरी है। अपने रंगों व कल्पना के जरिए यह बात समझाने के लिए चित्रकारी के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जींद के विधायक डॉक्टर कृष्ण मिढ़ा ने शिरकत की व विशिष्ट अतिथि सोम कुमार जिला बाल कल्याण समिति महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा सरकार रहे मुख्य अतिथि ने कहा कि कला ऐसा माध्यम है जिसके जरिए चित्रकार बड़े ही सहज भाव से अपनी बात कह देता है। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन समाज को दिशा देने वाले होते हैं और वर्तमान समय ऐसा ही चल रहा है कि समाज में तरह-तरह के कोविड-19 से जुड़े जन जागरण के ऐसे कार्यक्रम समाज की चेतना के लिए होते रहने चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम संयोजक दीपक कौशिक के इस प्रयास की खूब सराहना की और इससे पूर्व वह रोड पेंटिंग का जिक्र करना भी नहीं भूले।

समापन सत्र में चित्रकारों के सम्मान के लिए मुख्य अतिथि मीना शर्मा निर्देशक वरदान हॉस्पिटल व विशिष्ट अतिथि डॉ. राजकुमार गोयल हरियाणा व्यापार मंडल के प्रदेश प्रवक्ता रहे। उन्होंने चित्रकार द्वारा किए गए इस आयोजन की दिल खोल कर प्रशंसा की, साथ ही उनके रचनात्मक कौशलता को देखते हुए कहा कि यह जींद का सौभाग्य है कि हमारे पास राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के ख्याति प्राप्त चित्रकारों का एक ऐसा दल है जो समय-समय पर ऐसे जन जागरण अभियानों के माध्यम से लोगों को प्रेरित करने में लगा रहता है। साथ ही उन्होंने शहर की सामाजिक संस्थाओं का आभार जताया कि जिन्होंने इस कला रूपी यज्ञ में अपनी आहुति डालकर इसे सफलता की तरफ बढ़ाया। युवा मित्र मण्डल, सेवा भारती, संस्कार भारती, सुप्रीम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गोपाल विद्या मंदिर, महाराजा अग्रसेन सदाव्रत, सोल एंड स्पिरिट आर्ट सोसाइटी व दीपक कौशिक, नवीन मारीचि, प्रदीप कुमार, राजेश गायत्री, विपिन कुमार, अमित कुमार, सुमित आर्य, सम्राट कालू गांधी, मोहित बब्बर, कपिल शर्मा ने अपना बहुमूल्य समय निकालकर इस अभियान को चलाया यह काफी प्रशंसनीय है।

*यमराज ने बांटे मास्क*

कोविड-19 ऐसी बीमारी है कि थोड़ी सी चूक आपको यमराज के दर्शन करवा सकती है। लाइव पेंटिंग कार्यक्रम में रंगमंच के प्रसिद्ध कलाकार सम्राट कालू गांधी ने आने-जाने वाले लोगों को रोककर मास्क का महत्व बताया, साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाक्य जान है तो जहान है, को भी याद दिलाया। आने-जाने वाले लोगों को साथ ले जाकर हस्ताक्षर अभियान में लिखी प्रतिज्ञा मैं जब भी घर से बाहर जाऊंगा मास्क जरुर लगाऊंगा, अपने देश व अपने परिवार की रक्षा करूंगा, पर हस्ताक्षर करवाते नजर आए। कोविड-19 को लेकर हो रही चित्रकारी और यमराज की मास्क बांटने की इस अनोखी पहल की आम जनमानस ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की। रंगमंच कलाकार कालू गांधी ने कहा कि मेरे समझाने से अगर लोग समझ जाते हैं तो यह मेरा अभिनय और इस मुहिम को मैं सफल मानूंगा।

*लोक डाउन से अनलॉक तक दीपक कौशिक ने चलाए जन जागरण अभियान*

दीपक कौशिक लॉकडाउन से लेकर अनलॉक की स्थिति में जन जागरण कोविड-19 अभियान पिछले 3 महीने से समाज को जागृत करने के लिए चलाए हुए हैं। पहले अपनी व्यंग्य चित्रकारी को सोशल मीडिया के माध्यम से हथियार बनाकर समाज को जागृत किया। उसके बाद जींद शहर की मुख्य सड़कों पर रोड पेंटिंग का एक बड़ा अभियान चलाया, साथ ही ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता करवाकर बाल चित्रकारों की सोच कोविड-19 के बारे में क्या कहती है इसका सफल प्रयास किया। अब अनलॉक की स्थिति में 700 फीट के लाइव पेंटिंग का आयोजन करके चित्रकारों के मनोभाव को रंगो व कैनवस के माध्यम से आम जनमानस के लिए समर्पित किया है ताकि लोग आवागमन के समय में इन चित्रों से कुछ सबक ले सकें और कोरोना से  बचाव के हर प्रयास को अपने जीवन में उतारें। इसी उद्देश्य से उन्होंने शहर की सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर यह कार्यक्रम जनता को समर्पित किया है ताकि लोग हर सूरत में स्वस्थ रहें और एक दूसरे का सहारा बनें।

No comments:

Post a Comment