Breaking

Saturday, June 20, 2020

जींद शहर को मिली रोड स्वीपिंग मशीन ,विधायक डॉ कृष्ण मिड्डा ने दिखाई हरी झंडी

जींद शहर को मिली रोड स्वीपिंग मशीन ,विधायक डॉ कृष्ण मिड्डा ने दिखाई हरी झंडी

जींद, 20 जून ( संजय कुमार ) जींद की सड़कों पर अब गंदगी नहीं दिखाई देगी। इसके लिए सरकार ने 76 लाख रुपये कीमत की रोड स्वीपिंग मशीन नगर परिषद के लिए भेजी है। शनिवार को विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा ने रानी तालाब स्थित पार्क के सामने से इस मशीन को जनता की सेवा में समर्पित किया गया। इस मौके पर नगर परिषद अध्यक्ष पूनम सैनी, नगर परिषद अध्यक्षा के पति जवाहर सैनी, नगर परिषद जींद के कार्यकारी अभियंता सुरेश चौहान, सफाई निरीक्षक अशोक सैनी सहित नगर परिषद अधिकारी मौजूद रहे। विधायक ने मशीन को हरी झंडी दिखा शहर के लिए रवाना किया। 
विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा ने कहा कि शहर की सफाई के लिए काफी समय से रोड स्वीपिंग मशीन की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इस बारे में मुख्यमंत्री मनोहरलाल को भी अवगत करवाया गया था। सरकार ने जींद के लोगों का मान रखते हुए अब इस मशीन को भेजा है। यह मशीन एक घंटे में तीन किलोमीटर तक का सफर तय करते हुए सफाई करती है। मशीन के दोनों तरफ झाडूनुमा सिस्टम फिट है और वैक्यूम क्लीनर भी काम करेगा। ये मशीन सड़क किनारे फुटपाथ के साथ-साथ जमा होने वाले कचरे को भी उठाएगी। इतना ही नहीं सफाई के दौरान धूल भी नहीं उठने देगा, क्योंकि साथ-साथ छिड़काव भी होगा।
नगर परिषद अध्यक्षा पूनम सैनी ने बताया कि यह मशीन जींद क्षेत्र के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगी। रोड स्वीपिंग मशीन रात के समय में 10 घंटे काम करते हुए जींद की तमाम सड़कों की सफाई करने का काम करेगी। मशीन आधुनिक सुविधाओं से लैस है। नगर परिषद अध्यक्षा के पति एवं भाजपा नेता जवाहर सैनी ने कहा कि इस मशीन से जहां सफाई का कार्य होगा वहीं मशीन में सेनेटाइजर मशीन भी व्यवस्थित की गई है, जिससे कंटेनमेंट जोन को सेनीटाइज करने का काम भी आसान होगा। इससे शहर की सुंदरता को चार चांद लगेंगे वही करोना जैसी महामारी में यह मशीन करोना वायरस से बचाने में अहम भूमिका अदा करेगी। 
नगर परिषद के कार्यकारी अभियंता डा. एसके चौहान ने बताया कि रोड स्वीपिंग मशीन में पानी का टैंक भी है और 800 लीटर स्टोरेज की क्षमता भी है। ऐसे में इस मशीन की सहायता से न केवल सफाई बल्कि छिड़काव भी हो सकेगा। कोरोना को लेकर चल रहे सेनिटेशन के काम में भी इस मशीन का प्रयोग किया जा सकेगा। मशीन में फायर फायटिंग सिस्टम की फिटिंग भी है। सफाई के बाद यदि जरूरत पड़े तो रोड पर छिड़काव भी किया जा सकेगा। इस मशीन से शहर की सफाई व्यवस्था और बेहतर होगी। बाद में इस मशीन को ट्रायल के लिए शहर के लिए रवाना कर दिया गया।

No comments:

Post a Comment