Breaking

Saturday, June 20, 2020

कल 21 जून को 6वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने-अपने घरों में रहकर परिवार के साथ योग अभ्यास करें : सीएम

कल 21 जून को 6वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने-अपने घरों में रहकर परिवार के साथ योग अभ्यास करें : सीएम

चण्डीगढ़ :  सीएम मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों से आह्वान किया है कि इस कोरोना के समय में 21 जून को 6वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने-अपने घरों में रहकर परिवार के साथ योग अभ्यास करें। वे शुक्रवार को कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र और हरियाणा योग परिषद द्वारा आयोजित योग फॉर वर्ल्ड हेल्थ विषय पर अंतरराष्ट्रीय योग वेबीनार में संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि इस साल, हम योग का अभ्यास करें और दुनिया को एकता का संदेश दें और विश्व शांति के लक्ष्य को प्राप्त करें। वेबिनार में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भाग लिया और स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज और योग गुरु बाबा रामदेव ने जीवन में योग के महत्व पर अपने विचार सांझा किए और सबका मार्गदर्शन किया।
सीएम ने कहा कि हर वर्ष 21 जून को प्रदेश, देश और अन्य देशों में सामूहिक रूप से एकत्र होकर योग करने के कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे, लेकिन इस बार वैश्विक कोरोना महामारी के कारण सामूहिक रूप से एकत्र होकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस नहीं मना पाएंगे। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 को घर में रहते हुए अपने परिवार के साथ योग करके मानना चाहिए। हरियाणा सरकार भी निरंतर योग के प्रसार के लिए कटिबद्ध है।
सीएम ने कहा कि योग के लिए गांवों में व्यायामशालाएं स्थापित की गई हैं और इन व्यायामशालाओं में एक हजार योग शिक्षक नियुक्त किए गए हैं। योग के महत्व को बच्चों-बच्चों तक पहुंचाने के लिए स्कूल स्तर पर योग को पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया है। योग के आठ अंग-यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधि होते हैं। जब व्यक्ति योग के इन 8 अंगों को अपना लेगा तब योग का वास्तविक लाभ प्राप्त होगा। योग न केवल शारीरिक दृष्टि से आवश्यक है बल्कि मन की शांति के लिए भी योग का अपना महत्व है।

No comments:

Post a Comment