Breaking

Tuesday, June 2, 2020

ऑनलाइन जारी रहेगी बच्चों की पढ़ाई, सर्दियों की छुट्टी में भी लगेंगे स्कूल: मनोहरलाल

स्कूलों के बंद होने से हुए नुकसान की घर बैठे भरपाई की होगी कोशिश,वही परीक्षाए ली जाएंगी जो बहुत जरूरी होंगी

Haryana Online Education Haryana Bulletin News
चंडीगढ़। हरियाणा के स्कूलों में इस बार गर्मी की छुट्टियां होने की कम ही संभावना है। बहुत अधिक गर्मी पड़ी तो ही कुछ दिन की छुट्टियां हो सकती हैं। सरकार तो सर्दियों की छुट्टी में भी स्कूल लगाने की प्लानिंग कर रही है। लॉकडाउन की वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई को यह निर्णय लिया गया है। खुद सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इसका खुलासा किया है।
मंगलवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में सीएम से जब इस बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि फिलहाल छुट्टियां करने का कोई इरादा नहीं है। अलबत्ता कोविड-19 की वजह से अभी तक स्कूलों की छुट्टियां ही चल रही हैं। मार्च और अप्रैल में लॉकडाउन के बाद सरकार ने स्कूल-कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवाई। सरकारी स्कूलों के बच्चों को टीवी चैनल के जरिये भी पढ़ाया जा रहा है।
इसी तरह से प्राइवेट स्कूलों द्वारा अलग-अलग ऑनलाइन वीडियो एप के जरिये विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है। सीएम ने कहा, लॉकडाउन में ऑनलाइन पढ़ाई सिस्टम काफी कारगर रहा है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि स्कूलों को खोलने का फैसला केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइड लाइन के हिसाब से ही लेंगे।
केंद्र ने शिक्षकों, अभिभावकों व शिक्षाविदों से बातचीत करके पंद्रह जुलाई के बाद स्कूलों को खोलने का फैसला करने के निर्देश दिए हुए हैं।
सीएम ने कहा, लॉकडाउन की वजह से इस बार बहुत छुट्टियां हो गईं। ऐसे में विद्यार्थियों को किसी तरह का नुकसान न हो, इसके लिए गर्मी व सर्दी की छुट्टियों में भी स्कूल लगेंगे। हालांकि फिलहाल पढ़ाई ऑनलाइन ही जारी रहेगी। साफ है कि सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को जून में भी स्कूलों में जाना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा, अगर बहुत अधिक गर्मी पड़ी तो छुट्टियों के बारे में सोचा जा सकता है। फिलहाल कोई विचार नहीं है।
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से जिन कक्षाओं की परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं, वे अब होंगी। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए केवल वही परीक्षाए ली जाएंगी, जो बहुत जरूरी होंगी। जहां जरूरी नहीं था, उन कक्षाओं के विद्यार्थियों को पहले ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जा चुका है।  कॉलेजों व यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को लेकर यूनियन द्वारा किए जा रहे विरोध पर सीएम ने कहा, हायर एजुकेशन काउसिंल इसका फैसला करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने इस बार शिक्षा के बजट में बढ़ोतरी की। हर ब्लाक में एक संस्कृति मॉडल स्कूल खोलने का फैसला लिया है। इसी तरह से 1000 प्राइमरी स्कूलों को बैग-फ्री अंग्रेजी मीडियम स्कूल में अपग्रेड किया जाएगा। ये स्कूल प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर होंगे। इनमें बच्चों के बैठने के लिए डेस्क के अलावा पढ़ाई के तौर-तरीके भी कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर होंगे।

No comments:

Post a Comment