Breaking

Tuesday, June 2, 2020

सूरजमुखी फसल की खरीद 5 जून से होगी शरू, 5650 रूपए प्रति क्विंटल है निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य

सूरजमुखी फसल की खरीद 5 जून से होगी शरू,  5650 रूपए प्रति क्विंटल है निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य

चंडीगढ़, 2 जून- हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने बताया कि राज्य सरकार चालू सीजन के दौरान सूरजमुखी फसल की उपज की पूरी मात्रा 13784 मीट्रिक टन की खरीद 5650 रूपए प्रति क्विंटल के निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करेगी, यह खरीद 5 जून से शुरू होगी।
         उन्होंने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सूरजमुखी की फसल मुख्य रूप से कुरूक्षेत्र, अंबाला, पंचकुला और यमुनानगर जिलों में उगाई जाती है। सूरजमुखी की खरीद के लिए राज्य सरकार ने हरियाणा स्टेट कोपरेटिव सप्लाई एंड मार्केटिंग फैडरेशन लिमिटेड (हैफेड) तथा हरियाणा स्टेट वेयरहाऊसिंग कारपोरेशन (एचएसडब्ल्यूसी) को नामित किया है। किसानों को लाभकारी मूल्य प्रदान करने और किसानों को उनकी उपज को संकटपूर्ण ब्रिकी से बचाने के लिए व किसानों की आय को दोगुना करने के प्रयास के तहत सूरजमुखी की खरीद का फैसला किया है। राज्य सरकार ने फसल विविधिकरण कार्यक्रम के तहत तिलहन और दलहन को बढ़ावा देने के लिए पहले ही कई बड़े कदम उठाए हैं।
         श्री कौशल ने बताया कि राज्य सरकार 5 जून से अंबाला जिला में अंबाला कैंट, अंबाला शहर, मुलाना और शहजादपुर, पंचकुला जिला मे बरवाला और कुरूक्षेत्र जिला में इस्माईलाबाद, शाहबाद और थानेसर में खरीद केंद्रों पर सूरजमुखी की खरीद शुरू करेगी। उन्होंने बताया कि चालू खरीद सीजन में भारत सरकार द्वारा अनुमोदित 3446 मीट्रिक टन सूरजमुखी के विपरीत हरियाणा सरकार द्वारा पूरी अनुमानित मात्रा 13784 मीट्रिक टन सूरजमुखी की खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों से 13156 मीट्रिक टन सूरजमुखी की खरीद की थी जबकि भारत सरकार ने 2375 मीट्रिक टन की मंजूरी दी थी।
         उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 6109 किसानों ने ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर खुद को पंजीकृत किया है और वे पंजीकृत किसान ही खरीद एजेंसियों को अपनी उपज बेचने के हकदार होंगे। उन्होंने बताया कि किसानों को उनकी फसल का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment