Breaking

Saturday, July 11, 2020

पशु किसान क्रेडिट कार्ड पशुओं की संख्या के अनुसार जारी किया जाएगा : डॉ. बनवारी लाल

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड पशुओं की संख्या के अनुसार जारी किया जाएगा और एक गाय के लिए 40,783 रूपए, भैंस के लिए 60,249 रुपए, भेड़-बकरी के लिए 4063, सुअर के लिए 16,337 रूपए, मुर्गी (अंडा देने वाली के लिए) ..

चण्डीगढ़, 10 जुलाई- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड पशुओं की संख्या के अनुसार जारी किया जाएगा और एक गाय के लिए 40,783 रूपए, भैंस के लिए 60,249 रुपए, भेड़-बकरी के लिए 4063, सुअर के लिए 16,337 रूपए, मुर्गी (अंडा देने वाली के लिए) 720 रूपए तथा मुर्गी ब्रायलर के लिए 161 रूपए का ऋण दिया जाएगा।

         यह जानकारी आज उन्होंने जिला रेवाड़ी के बावल में राजकीय पशु चिकित्सालय में पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ करने उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए दी।

         इस मौके पर उन्होंने किसानों का आहवान करते हुए कहा कि वे खेती के साथ-साथ पशुधन व्यवसाय को बढ़ावा दें, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति और ज्यादा मजबूत हो सके और इसी कड़ी में राज्य सरकार द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया गया है, जिनमें पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (पीकेसीसी) एक महत्वकांक्षी योजना है, जिससे किसान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाकर आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

         सहकारिता मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई पशु किसान क्रेडिट योजना पशुपालकों को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने पशुपालकों का आहवान करते हुए कहा कि वे इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। योजना के तहत गाय-भैंस के अलावा भेड़-बकरी, सुअर व पोल्ट्री फार्म के लिए बगैर गारंटी के एक लाख 60 हजार रुपए तक के ऋण का प्रावधान किया गया है।

         डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि पशुपालकों को सुविधाजनक तरीके से योजना का लाभ देने के लिए बैंकों को निर्देश दिए गए हैं कि एक लाख 60 हजार रूपये तक बिना गारंटी के तथा गांरटी के साथ तीन लाख रूपये तक ऋण मुहैया करवाएं। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी को पशु किसान के्रडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक की तरफ से केवाईसी के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, नवीनतम पासपोर्ट फोटो उपलब्ध कराने होंगे।

         उल्लेखनीय है कि बावल खंड के लिए आयोजित पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैंप में बावल उपमंडल के पशु चिकित्सालयों बगथला, बावल, नंगली परसापुर एवं रानोली से पशुपालकों के करीब 1400 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस अवसर पर उन्होंने किसानों को योजना से संबंधित प्रमाण पत्र वितरित किए। सहकारिता मंत्री ने चिकित्सालय प्रांगण में पौधारोपण भी किया।

-सहकारिता मंत्री ने स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का किया उद्घाटन-

         आज ही, उन्होंने भारतीय विकास परिषद की ओर से बावल में आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का रिब्बन काटकर उद्घाटन किया। इस मौके उन्होंने कहा कि स्वेच्छा से किया गया रक्तदान पुण्य का कार्य है और कोविड-19 संकट काल में रक्तदान की महत्ता और बढ़ गई है। डॉ बनवारी लाल ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर व प्रशस्ति पत्र भेंट कर उनका उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि रक्तदान महादान है। जरूरतमंदों के जीवन की रक्षा के लिए रक्तदान का बहुत बड़ा महत्व है, इसलिए सभी को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि रक्तदाताओं को स्वयं पर गर्व होना चाहिए कि उनके द्वारा दान किया गया रक्त किसी अनजान व्यक्ति को नई जिंदगी देगा।

         उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद ने कोरोना संकट काल में रक्तदान शिविर लगाकर बहुत ही नेक कार्य किया है, जिससे रक्त की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी। डॉ बनवारी लाल ने इस अवसर पर कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए बेहतर कार्य कर रहे विभिन्न व्यक्तियों, संगठनों व संस्थाओं को सम्मानित भी किया। 

No comments:

Post a Comment