Breaking

Monday, July 13, 2020

पेड़-पौधे हमारे सच्चे मित्र- बिट्टू कन्डेला

 एक पेड़-एक परिवार अभियान के तहत जिला युवा समिति हरियाणा के द्वारा लगाए जा रहे हैं, पौधे 

जींद : ( संजय तिरँगाधारी ) 
जींद की लोको प्राइवेट कॉलोनी में जिला युवा समिति के द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम किया गया । इस दौरान जिला युवा समिति हरियाणा के उपाध्यक्ष प्रदीप रेढू ईगराह ने बताया कि इस वर्ष हम समिति के तत्वाधान में हर गांव में लगभग 500 से 1000 पौधे लगाने का काम करेंगे, जिसे एक पौधा-एक परिवार अभियान को आगे बढ़ावा दिया जाएगा । 

प्रदीप रेढू ने बताया कि बड़े उद्योग व मशीनीकरण युग के कारण प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है इस पर नियंत्रण पाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने जरूरी हैं । पेड़ हमें फल, छाया, औषधि व अक्सीजन देने के साथ-साथ बहुत सारे फायदे पहुंचाते हैं।
इस दौरान समाज सेवी सचिव बिट्टू कंडेला ने बताया कि हमने पौधरोपण की शुरूआत त्रिवेणी लगाकर की है क्योंकि सावन के महीने में त्रिवेणी एक पूजनीय पौधा भी माना गया है।
त्रिवेणी का रोपण करते हुए कंडेला ने कहा कि पेड़-पौधे हमारे सच्चे मित्र हैं , हमें अपने जीवन में एक पौधा जरूर लगाना चाहिए और कहा की समिति ने पौधारोपण करने तक ही नहीं अपितु उसका बड़े होने तक का भी जिम्मा उठाया है । 
इसी बीच समिति के लोको कॉलोनी अध्यक्ष सौरभ कंसाला ने बताया कि हम अपनी कॉलोनी में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएंगे जब तक पौधे पेड़ नहीं बन जाते तब तक उनका पूरा जिम्मा हम उठाएंगे।
सौरभ कन्साला ने परिवार सहित पौधारोपण करके पर्यावरण स्वच्छ बनाने के लिए योगदान देने का आह्वान भी किया। इस मौके पर प्रमोद नगूरा, हरिश, राकेश कन्डेला आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment