Breaking

Tuesday, July 28, 2020

सीएम का टॉपर्स को पत्र:लिखा- सुनें सबकी, करें अपने मन की , आपको अपनी रूचि और दक्षता के आधार पर करियर का चुनाव करना है

सीएम का टॉपर्स को पत्र:लिखा- सुनें सबकी, करें अपने मन की ,आपको अपनी रूचि और दक्षता के आधार पर करियर का चुनाव करना है


चंडीगढ़ :  हरियाणा शिक्षा बार्ड की 12वीं कक्षा में शानदार अंक हासिल किए हैं। यह सफलता आपकी कड़ी मेहनत का फल है। इससे आपने माता-पिता, विद्यालय और शिक्षकों का नाम रोशन किया है। आप अपने से छोटे विद्यार्थियों के लिए रोल मॉडल भी बने हैं। आज आप जीवन के नए मोड़ पर हैं।
आपको अपनी रूचि और दक्षता के आधार पर करियर का चुनाव करना है। कई बार कुछ विद्यार्थी सहपाठियों, माता-पिता के दबाव में कॉलेज में ऐसे विषयों का चयन कर लेते हैं, जिसमें रूचि नहीं होती। ऐसा निर्णय कई बार बाद में पछतावा लगता है। आप सुनें सबकी, पर करें अपने मन की। ये पंक्तियां सीएम मनोहर लाल ने 12वीं कक्षा की परीक्षा में टॉपर रहने वाले विद्यार्थियों को भेजे अर्ध-सरकारी पत्र में लिखी हैं।

जिन स्कूलों का 100% रिजल्ट उनको भी भेजे जाएंगे पत्र


सीएम ने महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, पलवल, झज्जर, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, जींद, भिवानी, चरखी दादरी, कुरुक्षेत्र और कैथल के टॉपर विद्यार्थियों को यह पत्र लिखा है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने संबंधित जिला के शिक्षा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है कि पत्र ऐसे टॉपर विद्यार्थियों को घर पर भेजा जाए। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारियों की ड्यूटी होगी।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में अबकी बार करीब 14000 बच्चों ने मेरिट में स्थान पाया है। इन बच्चों को शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव महावीर सिंह पत्र भेजेंगे। जिन स्कूलों का 100 फीसदी रिजल्ट आया है, उनको भी इसी  तरह के पत्र भेजे जाएंगे।

सभी स्ट्रीम के बच्चों को पत्र


यह पत्र सीएम की ओर से सभी स्ट्रीमों के टॉपर बच्चों को लिखा गया है। इनमें करीब 22 विद्यार्थी शामिल हैं। अधिक संख्या बेटियों की है। सीएम ने सभी बच्चों का आहवान किया है कि वे अपनी पसंद का सब्जेक्ट ही कॉलेज में लें, ताकि भविष्य में किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। इनमें कॉमर्स के आठ, साइंस के 10, आर्टस के चार बच्चे शामिल हैं।

अफसर चंडीगढ़ से रवाना

शिक्षा विभाग के प्रोग्राम अफसर सभी बच्चों के घर भेजे गए हैं। इनके साथ में खंड शिक्षा अधिकारी होंगे। नॉन मेडिकल, मेडिकल, कामर्स, आर्ट आदि के बारे में सारी जानकारी दी जाएगी। कहां इंस्टीटयूट हैं, कहां कितनी फीस है यह जानकारी भी बताई जाएगी। 4 प्रोग्राम अफसर स्टेट मुख्यालय चंडीगढ़ से रवाना किए गए हैं। ये चार डिवीजनों में विद्यार्थियों को जाकर मिलेंगे।

No comments:

Post a Comment