/>

Breaking

Tuesday, July 21, 2020

हर जिले में शुरू होंगे घरेलू गैस कनेक्शन, रसोई गैस से एक तिहाई कम कीमत पर मिलेगी सुविधा : मनोहर लाल खट्टर

हर जिले में शुरू होंगे घरेलू गैस कनेक्शन,रसोई गैस से एक तिहाई कम कीमत पर मिलेगी सुविधा : मनोहर लाल खट्टर



चंडीगढ़। पिछले छह वर्षों से प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से पारदर्शी एवं सहज तरीके से नागरिक सेवाएं उपलब्ध करवाने के अपने विजन में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल  निरंतर नए-नए अध्याय जोड़ते जा रहे हैं। अपने इस विजन को और आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री मंगलवार को हरियाणा सिविल सचिवालय की चौथी मंजिल स्थित कमेटी कक्ष से 'ई-सचिवालय पोर्टल' लांच करेंगे।
इस बारे में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के युवाओं को उनके कौशल विकास के माध्यम से अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए रोजगार विभाग के रोजगार पोर्टल एवं कॉल सेंटर शुभारंभ करने के साथ-साथ कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के 'मिस्त्री हरियाणा' ऐप को भी लॉन्च किया, जिसका मुख्य उद्देश्य है कि राज्य में कोई भी युवा बेरोजगार न रहे।
प्रवक्ता ने बताया कि केन्द्रीकृत रजिस्ट्री लागू हाने से कोई भी व्यक्ति एक तहसील में आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद किसी भी अन्य तहसील से अपनी रजिस्ट्री करवा सकेगा। इसी प्रकार, मुख्यमंत्री के प्रयासों से सर्वे ऑफ इण्डिया के माध्यम से पूरे हरियाणा के गांवों का डिजिटलाइजेशन कार्य किया जा रहा है, जिससे गांव लाल-डोरा मुक्त होंगे तथा लाल-डोरे के अन्दर ही सम्पत्तियों की रजिस्ट्री करवा सकेंगे। करनाल जिले का सिरसी गांव हरियाणा का पहला लाल-डोरा मुक्त गांव बन गया है। इसके बाद पहले चरण में 100 गांवों को लाल-डोरा मुक्त करने का कार्य चल रहा है।

No comments:

Post a Comment