Breaking

Thursday, July 30, 2020

पहल:रामायण, महाभारत और भारत की सांस्कृतिक विरासत, पाैधाें काे बचाने के प्रति युवा वर्ग को जागरूक करेंगे डाक टिकट

पहल:रामायण, महाभारत और भारत की सांस्कृतिक विरासत, पाैधाें काे बचाने के प्रति युवा वर्ग को जागरूक करेंगे डाक टिकट

डाक विभाग द्वारा रामायण के जारी किए गए डाक टिकट डाक विभाग और सरकार की अनूठी पहल, 65 से लेकर 70 रुपये में मिलेगा 11 टिकटाें का सेट


हिसार : युवाओं काे भारतीय संस्कृति से जाेड़ने, पेड़-पाैधाें काे बचाने, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटराें के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से डाक विभाग ने विशेष टिकट जारी किए हैं। युवा पीढ़ी अपनी परंपरा, विरासत से जुड़ सकें इसलिए रामायण से लेकर महाभारत के पात्राें काे भी डाक टिकटाें पर साकार किया गया है। इन 11 टिकटाें का सेट 65 रुपये में मिलेगा। इनमें भगवान राम की राजगद्दी वाला टिकट 15 जबकि बाकि दस टिकट पांच पांच रुपये के मिलेंगे।
हिसार डाक विभाग के मंडल अधीक्षक संजय कुमार ने डाक टिकट मंगवाने के लिए दिल्ली के अधिकारियाें से संपर्क किया है। जल्द ही टिकट हिसार के साथ भवानी, फतेहाबाद, सिरसा आदि में भी मिल सकेंगे। ये डाक टिकट पत्राें पर देश से लेकर विदेशों में भी भेजे जा सकेंगे। इससे विदेशों में भी रामायण से लेकर महाभारत और पेड़-पाैधाें काे बचाने की भारतीय संस्कृति का भी प्रचार-प्रसार हाेगा।
हिसार डाक मंडल के अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि टिकटाें में सीता स्वयंवर, राम वनवास, भरत मिलाप, केवट प्रसंग, जटायू संवाद, सबरी संवाद, अशाेक वाटिका, राम सेतू निर्माण, राज तिलक का प्रसंग आदि है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, एमएस धाेनी व अन्य के भी टिकट जारी किए गए हैं। साथ ही पेड़-पाैधाें काे बचाने, पानी देने, पाैधे लगाने के टिकट भी जारी किए गए हैं। बताया कि जल्द ही हिसार के लाेगाें के भी टिकट मिल सकेंगे। टिकटाें के प्रति जानकारी देने के लिए लाेगाें काे भी जागरूक किया जाएगा।
पिछले वर्ष इंडोनेशिया ने जारी किए थे डाक टिकट
90 फीसदी से अधिक मुस्लिम आबादी वाले इंडोनेशिया पर रामायण की गहरी छाप पिछले वर्ष दिखाई दी थी, जब वहां डाक टिकट भारत के साथ राजनयिक संबंधाें के 70 साल पूरे हाेने पर जारी किए गए थे। इंडोनेशिया ने रामायण की थीम पर विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किए थे। डाक टिकट पर रामायण की घटना भी अंकित की गई थी।

No comments:

Post a Comment