Breaking

Friday, August 14, 2020

पानीपत की लड़ाई:डीसी के आदेश पर भी सेक्टरों में जलनिकासी के इंतजाम नहीं, आज जाम की चेतावनी

पानीपत की लड़ाई:डीसी के आदेश पर भी सेक्टरों में जलनिकासी के इंतजाम नहीं, आज जाम की चेतावनी

सेक्टर-2 में सड़कों पर भरा बरसाती पानी। सड़क धंसी और बन गए गहरे गड‌्ढे, सेक्टरवासी बोले-प्रबंध नहीं हुए तो आज लगाएंगे जाम

रोहतक : शहर में 33.8 एमएम बरसात में प्रशासन के दावों की पोल खुल गई। सेक्टर 2 व 3 में फिर 3-4 फीट तक पानी सड़कों पर जमा हो गया। 24 जुलाई को परेशान सेक्टरवासियों ने पानी से भरे पथ से दुखी होकर जाम लगा दिया था। डीसी ने 26 जुलाई को हुडा को निर्देश दिए थे उन्हें निकासी के प्रबंध करने हैं। इन आदेशों को दरकिनार कर हुडा ने कहा पानी निकासी का काम नगर निगम का है। सेक्टरवासियों ने इंतजाम न होने पर आज रोड जाम की चेतावनी दी है।
नगर निगम और हुडा विभाग की हां-ना के बीच सेक्टरवासी जलभराव की समस्या से जूझ रहे हैं। डेढ़ फीट से 3 फीट तक जमा पानी के बीच उनका अपने घरों में आना-जाना भी मुश्किल है। सड़कों पर जगह-जगह कार तक समां जाने भर के बन गए गड्‌ढे हादसों को न्योता दे रहे हैं। आक्रोशित लोगों ने जल निकासी नहीं होने पर 14 अगस्त की शाम को सड़क जाम की चेतावनी दी है।
इधर चीफ एडमिनिस्ट्रेटर ने 28 जुलाई को संबंधित विभागों की मीटिंग में जिला उपायुक्त आरएस वर्मा द्वारा लिए गए फैसले कि सेक्टर एक, दो, तीन, चार और सेक्टर 14 में फिलहाल स्टॉर्म वाटर का प्रबंधन हुडा विभाग ही करेगा को पलट दिया है।
हुडा विभाग ने इस आशय का लेटर भी गुरुवार को नगर निगम कमिश्नर प्रदीप गोदारा को भेज दिया। इसमें स्पष्ट किया गया है कि हर हाल में विकसित होने के बाद नगर निगम को स्थानांतरित किए गए सेक्टर्स में सड़क व स्टॉर्म वाटर के निकासी की व्यवस्था नगर निगम को ही करना है। हालांकि निगम अधिकारियों का तर्क है कि उन्हें ऐसे किसी आदेश की जानकारी नहीं है। मामले में जिला उपायुक्त की ओर से जो आदेश जारी होंगे उसी पर वो अमल करेंगे।
निगम को ही स्टॉर्म वाटर का करना होगा प्रबंधन: हुडा विभाग के एक्सईएन डीके आहूजा का कहना है कि जिला उपायुक्त आरएस वर्मा के आदेश को चंडीगढ़ मुख्यालय चीफ एडमिनिस्ट्रेटर के पास भेजा गया था। वहां से आए जवाब में कहा गया है कि वर्ष 2016 में पूरे प्रदेश के विकसित हो चुके सेक्टर्स नगर निगम को स्थानांतरित किए गए हैं। यह सरकार का पॉलिसी मैटर है। इसमें स्थानीय स्तर पर कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है। लिहाजा नगर निगम को ही सेक्टर एक, दो, तीन, चार और सेक्टर 14 में स्टॉर्म वाटर का प्रबंधन करना होगा। गुरुवार को नगर निगम को इस बारे में पत्र भेज दिया गया है। फिर भी सेक्टर में जहां जल भराव है, वहां से पानी निकासी के लिए हुडा विभाग की ओर से 3 मोटर पंप लगे हैं।
डीसी का आदेश भी बेअसर, आज लगाएंगे जाम: वार्ड 11 के पार्षद कदम सिंह ने कहा कि बरसात में हुए जल भराव में सेक्टर इलाकों के हालात बदतर हैं। जिला उपायुक्त का भी आदेश बेअसर साबित हुआ है। हुडा विभाग के अधिकारियों ने चीफ एडमिनिस्ट्रेटर का हवाला देकर स्टॉर्म वाटर का प्रबंधन करने से इंकार कर दिया। जबकि नगर निगम डीसी की अध्यक्षता में हुई बैठक में पहले ही हाथ खड़े कर चुका है। इन दोनों विभागों की खींचतान में सेक्टरवासी दुर्दिन झेल रहे हैं। जल भराव की निकासी का उचित उपाय नहीं हुआ तो शुक्रवार की शाम को सेक्टरवासी सेक्टर तीन स्थित सीनियर सिटीजन क्लब के सामने ही रोड जाम कर देंगे। यह आंदोलन समस्या के समाधान होने तक चल सकता है।

No comments:

Post a Comment