Breaking

Wednesday, August 26, 2020

निर्माण:ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब की दीवारें बनेंगी स्टील स्ट्रक्चर्ड, बिना पिलर के लंगर हॉल

निर्माण:ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब की दीवारें बनेंगी स्टील स्ट्रक्चर्ड, बिना पिलर के लंगर हॉल

कैथल शहर के ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब की नई इमारत करीब 5 करोड़ से बनेगी जिसकी दीवारें स्टील स्ट्रक्चर्ड होंगी। बेसमेंट में लंगर हॉल बिना पिलरों के तैयार किया जाएगा। विश्व प्रसिद्ध इंजीनियर इस धार्मिक इमारत का निर्माण करेंगे। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर श्री गुरु तेग बहादुर सेवादल कैथल को इमारत बनाने का कार्य सौंपा है।

करीब 50 वर्ष पुरानी गुरुद्वारा की इमारत को गिराने का कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा। इसके लिए गुरुद्वारा साहिब के लंगर घर में अस्थाई गुरुद्वारा स्थापित करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। हेड ग्रंथी साहब सिंह ने बताया कि सिख संगत के सहयोग से एक वर्ष की अवधि में गुरुद्वारा बनकर तैयार हो जाएगा। यह 10 हजार स्कवेयर फीट में होगा। इस गुरुद्वारे में 2 से ढाई हजार लोग एक साथ बैठ सकेंगे। ऊपर की मंजिल पर गुरुद्वारा साहिब बनेगा।

गुरुद्वारों की इमारत बनाने एक्सपर्ट व इंटरनेशनल अवॉर्ड से सम्मानित जालंधर के खास इंजीनियर ठाकुर उदयवीर सिंह इस ऐतिहासिक इमारत को बनाने का कार्य करेंगे। खास बात यह भी होगी कि गुरुद्वारा की नई इमारत में बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी, जिसमें गुरुवाणी का हिंदी और अंग्रेजी में अनुवाद की पट्टी चलेगी। एसजीपीसी अमृतसर सीधेतौर पर कैथल के श्री मंजी साहिब गुरुद्वारा व नीम साहिब वाला गुरुद्वारा, धमतान साहिब, जींद, अम्बाला, कुरुक्षेत्र व नाडा साहिब समेत 7 गुरुद्वारे बाकी 18 में लोकल कमेटियां काम कर रही हैं।

सेवा दल के प्रधान शीशण सिंह शाह ने बताया कि कैथल के सिख नौजवानों ने करीब 10 साल पूर्व श्री गुरु तेग बहादुर सेवा दल बनाया था। सेवादल हर वर्ष गुरुमत प्रचार प्रसार के लिए हर वर्ष महान कीर्तन दरबार का आयोजन करता है। श्री मंजी साहिब गुरुद्वारा में हर रविवार को कीर्तन दरबार भी आयोजित किया जाता है और अटूट लंगर की सेवा की जा रही है। मनिंदर सिंह एडवोकेट ने कहा ये भी इतिहास में पहला मौका है जब एसजीपीसी ने किसी प्राइवेट संस्था को गुरुद्वारा निर्माण का कार्य सौंपा है। गुरुद्वारा की भव्य इमारत बनने से कैथल में टूरिस्ट को बढ़ावा मिलेगा। शिरोमणि अकाली दल हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सरनजीत सिंह सौथा ने बताया कि एसजीपीसी अमृतसर ने प्रस्ताव पारित कर श्री गुरु तेग बहादुर सेवादल कैथल को इमारत बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है।

No comments:

Post a Comment