Breaking

Monday, August 24, 2020

कोरोना लैब तैयार:आज से आरटीपीसीआर लैब शुरू, रोज 500 सैंपलों की मिलेगी रिपोर्ट, तीन माइक्रो बायोलोजिस्ट, 10 एलटी संभालेंगे काम

कोरोना लैब तैयार:आज से आरटीपीसीआर लैब शुरू, रोज 500 सैंपलों की मिलेगी रिपोर्ट, तीन माइक्रो बायोलोजिस्ट, 10 एलटी संभालेंगे काम

जनता की लापरवाही के कारण कोरोना संक्रमण अब खतरनाक मोड पर आ गया है। मार्च में शुरू हुए महामारी काल के पहले 4 माह के दौरान केवल 118 कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इसके बाद 5वें यानी जुलाई महीने में 301 संक्रमित मिले लेकिन सबसे ज्यादा अगस्त के केवल 22 दिन में 514 संक्रमित मिल चुके हैं। खतरा यहीं नहीं टला है, स्वास्थ्य विभाग के सूत्र कहते हैं यदि अब भी नहीं संभले तो 15 सितंबर तक जिला का कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1700 की संख्या को छू जाएगा। इसलिए सिरसा में काेविड-19 अस्पताल के विस्तार की प्लानिंग के साथ-साथ कोरोना टेस्टिंग लैब की शुरुआत भी सोमवार से हो जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कहते हैं कि अब कोरोना संक्रमण फैलने का कारण केवल और केवल जनता की लापरवाही है। स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्तर पर प्लानिंग करनी शुरू कर दी है। सरकार और स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर जिला में सीरो सर्वे पूरा करवा लिया गया है। 16 टीमों ने 3 दिन के दौरान 850 सैंपल लिए और जांच रिपोर्ट तैयार की। सीरो सर्वे की गुप्त रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग ने सीधे सरकार और स्वास्थ्य विभाग को भेज दी है। अब सरकार आगामी एक्शन लेगी।

स्वास्थ्य विभाग ने सिरसा सिविल अस्पताल में कोरोना टेस्टिंग लैब स्थापित कर दी है। लैब में मशीनें भी स्थापित हो चुकी है। स्टाफ की ट्रेनिंग भी करवाई जा चुकी है। रविवार को सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र नैन की उपस्थिति में आरटीपीसीआर कोरोना टेस्टिंग लैब में हवन का आयोजन किया। सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री औपचारिक तौर पर लैब की शुरुआत करेंगे। इस लैब में 3 माइक्रोबायोलोजिस्ट, 10 एलटी के अलावा अन्य पैरामेडिकल स्टाफ सदस्य काम करेंगे। शुरुआत में प्रतिदिन 500 सैंपल तक की जांच प्रतिदिन की जाएगी। इसके बाद जरूरत पड़ने पर लैब को 24 घंटे भी लैब को संचालित किया जा सकता है और टेस्टिंग की संख्या भी बढ़ाने के लिए लैब पूरी तरह तैयार है।

No comments:

Post a Comment