Breaking

Friday, July 31, 2020

प्रदेश में एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर के केस बढ़े पति बाहर दूसरी महिलाओं से बना रहे अनैतिक संबंध,लॉकडाउन में भी आई शिकायतें

प्रदेश में एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर के केस बढ़े पति बाहर दूसरी महिलाओं से बना रहे अनैतिक संबंध,लॉकडाउन में भी आई शिकायतें

आयाेग के पास 2017-18 में कुल 1611 शिकायतें आई,2 साल में 2270 तक पहुंचीं


अम्बाला। घरेलु हिंसा, दहेज प्रताड़ना और रेप के मामलाें के बाद अब एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अपनी पत्नी के अलावा पति बाहर महिलाओं से अनैतिक संबंध बना रहे हैं। ऐसे खुलासे हरियाणा राज्य महिला आयाेग के पास पहुंच रही शिकायताें से हाे रहे हैं।
यह बात भी सामने आई है कि थाने में शिकायत हाेने के बावजूद भी पुलिस आराेपियाें काे नहीं पकड़ती। उलटा पीड़ित पर ही समझाैते के लिए दबाव बनाती है। महिला आयाेग सदस्य एडवाेकेट नम्रता गाैड़ ने बताया कि साल 2017-18 में कुल शिकायतें 1611 थीं। पिछले 2 साल में यह बढ़कर औसतन 2270 तक पहुंच गई हैं। जनवरी से अब तक लाॅकडाउन व अनलाॅक हाेने के बाद भी 451 शिकायतें आ चुकी हैं।

शादीशुदा ने लड़की काे कुंवारा बता की शादी


यमुनानगर में आयाेग के पास शिकायत आई। एक शादीशुदा व्यक्ति ने खुद काे कुंवारा बताकर दूसरी लड़की से शादी कर ली। जब व्यक्ति की पाेल खुली ताे दूसरी पत्नी काे बाेला कि वह पहली पत्नी से तलाक ले लेगा, मगर उसकी पहली पत्नी का भी बच्चा हाे गया। दूसरी पत्नी ने रेप का मामला दर्ज करवा दिया। प्रदेश के सभी जिलाें से ऐसी कई शिकायतें आयाेग के पास पहुंच रही हैं, जाे व्यक्ति शादीशुदा हाेने के बाद भी दूसरी महिलाओं से अनैतिक संबंध बना रहे हैं।

अनमैरिड लड़की काे मां ने घर से निकाला


एक अनमैरिड लड़की ने आयाेग में शिकायत की कि उसकी मां ने उसे घर से निकाल दिया। लड़की से आयाेग सदस्य ने बातचीत की। मामले में शिकायत के बाद आयाेग ने जांच शुरू की है। लड़की के परिजनाें से बातचीत की जा रही है।

तलाक नहीं दिया तो साेशल मीडिया पर पत्नी की डिटेल शेयर कर दी

करनाल में महिला और उसके पति में तलाक के लिए 4 लाख में राजीनामा हुआ। व्यक्ति ने महिला काे 2 लाख रुपए ही दिए और तलाक भी नहीं दिया। यही नहीं व्यक्ति ने अपनी पत्नी की डिटेल साेशल मीडिया पर शेयर कर दी।

हरियाणा राज्य महिला आयाेग सदस्य,नम्रता गाैड़ ने कहा कि 2017 के बाद लगातार शिकायतें बढ़ रही हैं। जनवरी से अब तक 451 शिकायतें आ चुकी हैं। इनमें से 50 शिकायताें का निपटारा हाे चुका है। घरेलु हिंसा, दहेज प्रताड़ना, रेप के साथ-साथ एक्सट्रा मेरिटल अफेयर की शिकायतें अब सबसे ज्यादा आने लगी हैं। वहीं, जितनी भी शिकायतें उनके पास आती हैं, उनमें ज्यादातर महिलाएं बताती हैं कि पुलिस या ताे जबरन समझाैते के लिए दबाव बनाती है या आराेपियाें काे गिरफ्तार नहीं करती।

No comments:

Post a Comment