Breaking

Friday, July 31, 2020

एक हुक्के ने फैलाया कोरोना, अब तक 24 लोग मिले पॉजिटिव

एक हुक्के ने फैलाया कोरोना, अब तक 24 लोग मिले पॉजिटिव


जींद : ( संजय तिरँगाधारी )अगर आप भी हुक्का गुड़गुड़ाने के शौक़ीन हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। लेकिन हमारे हरियाणा के गांव में बैठे बुजुर्गों को समझाना आसान नहीं है जो हुक्के का सबसे अधिक शौंक रखते हैं।  
कोरोना काल में सभी इस महामारी से डरे हुए हैं इसलिए एक दूसरे से हाथ मिलाने से पहले भी सोचते हैं लेकिन हरियाणा के जींद जिले के गांव शादीपुर में शायद लोग एक दूसरे का जूठा मुंह लगाने से भी नहीं डरते। ऐसा हो रहा है घर से बाहर बैठ कर हुक्का गुड़गुड़ाने वालों के कारण। दरअसल एक हुक्के के कारण गांव के 24 लोग संक्रमित हो चुके हैं। शादीपुर में आठ जुलाई को एक 31 वर्षीय युवक पॉजिटिव पाया था। यह युवक शादीपुर में फर्नीचर की दुकान चलाता है। चार जुलाई को यह युवक गुरुग्राम में किसी शादी कार्यक्रम में गया था। इसने वापस आने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जुलाना में अपना सैंपल दिया। 
आठ जुलाई को इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। शादी से वापस आने के बाद यह अपनी फर्नीचर की दुकान पर हुक्का भरके पीता था। उसकी दुकान पर आसपास के लगभग दस दुकानदार हुक्का पीने आते थे। यह सभी शादीपुर के ही रहने वाले हैं। इस युवक के पॉजिटिव में आने के बाद परचून की दुकान चलाने वाला व्यक्ति पॉजिटिव आया। इसी व्यक्ति की पीजीआई में उपचार के दौरान मौत हो गई।  
इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आसपास के दुकानदारों और पॉजिटिव के परिजनों के सैंपल लिए। अब तक दस दुकानदारों समेत उनके 24 परिजनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। एक हुक्के कारण पूरा शादीपुर गांव आज कोरोना की चपेट में आ चुका है। पूरे गांव में इस कारण भय का माहौल है। ग्रामीण अब संभलने लगे हैं और एक-दूसरे के पास हुक्का नहीं पीते।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जुलाना के एसएमओ डॉ. नरेश वर्मा ने कहा कि हुक्का कोरोना संक्रमण फैलाने का सबसे आसान माध्यम है। इसमें जब व्यक्ति हुक्का खींचता है तो यह सीधा सांस के माध्यम से फेफड़ों तक पहुंच जाता है। बीड़ी, सिगरेट व हुक्का पीने से लोगों को परहेज करना चाहिए। यह सभी वायरस फैलने के माध्यम हैं। एक हुक्के कारण शादीपुर गांव के 24 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

No comments:

Post a Comment