/>

Breaking

Saturday, August 29, 2020

जागरूकता:जिले को ड्रग्स फ्री करने को फील्ड में उतरे 80 कर्मचारी अधिकारी, गांवों को गोद ले करेंगे नशे के प्रति जागरूक

जागरूकता:जिले को ड्रग्स फ्री करने को फील्ड में उतरे 80 कर्मचारी अधिकारी, गांवों को गोद ले करेंगे नशे के प्रति जागरूक

सिरसा:  जिला में नशा का प्रकोप बढ़ने के बाद अब डीसी ने सिरसा को ड्रग्स फ्री करने के लिए कमान अपने हाथ में ले ली है। पूरी प्लानिंग के साथ शैड्यूल तैयार किया गया है। इसके लिए डीसी आरसी बिढ़ान ने 80 कर्मचारी और अधिकारी फील्ड में उतारे हैं। अभियान के पहले दिन शुक्रवार को हरियाणा रोडवेज की बसों में यात्रियों को शिक्षा विभाग, स्काउट, एनसीसी व रैडक्रॉस की टीमों ने संदेश दिया। इन टीमों में लगभग 80 अधिकारियों व कर्मचारियों की टीमें शामिल रही।

नशा मुक्त अभियान के अंतर्गत शुक्रवार को स्काउट इंचार्ज सुखदेव सिंह व उनकी टीम ने रोडवेज की बसों में जिला के सिरसा, ओढां, डबवाली, रानियां, नाथूसरी चौपटा, बड़ागुढा, कालांवाली, जीवन नगर व डिंग बस स्टेंड पर यात्रियों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया व दूसरों को भी नशा न करने को प्रेरित करने का आह्वान किया।

नशा तस्करों की सूचना के लिए डायल करें ये नंबर


आस पड़ोस में कोई भी व्यक्ति नशे की बिक्री करता है तो उसकी सूचना पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 88140-11620, 88140-11626 व 88140-11675 प्रशासन के नंबर 01666-248890 पर दें। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

युवा क्लबों की भी टीमें की जाएंगी गठित

डीसी ने कहा कि सिरसा जिला पंजाब सीमा के साथ लगता है, जिसके कारण यहां पर नशे की तस्करी होती है। तस्करों व इसकी सप्लाई करने वालों लगाम लगाना जरूरी है। इसके लिए युवा क्लबों को नशा मुक्ति अभियान के साथ जोड़ा जाएगा। युवा क्लबों की टीमें बनाई जाएंगी। वहीं दूसरी और प्रशासन के अधिकारी एक-एक गांव गोद लेंगे और ग्रामीणों को नशे के प्रति जागरूक करेंगे। इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे जिला का कोई भी एक गांव गोद लें और समय-समय पर वहां पर जाकर नशा प्रवृति के नुकसान व इसकी दलदल से निकलने बारे जागरूक करें।

सेंटर के लिए भेजा प्रस्ताव

डीसी ने बताया कि नशा छुड़वाने के उद्देश्य से दो सेंटर शुरु किए गए हैं। इनमें एक सेंटर में नशा के बारे में जागरूक किया जाता है। एक सेंटर में नशा ग्रस्त लोगों को नशा छुड़वाने के साथ उन्हें नशा के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिले में एक 50 बिस्तर का सैंटर बनाने को सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

31 मार्च 2021 तक चलेगा नशा के खिलाफ अभियान

नशे के खिलाफ यह स्पेशल अभियान 31 मार्च 2021 तक चलेगा। अभियान के तहत देश में नशे से प्रभावित 272 जिले चुने गए हैं, इनमें हरियाणा के 10 जिलों को शामिल किया गया है, जिसमें जिला सिरसा भी शामिल है। जागरूक करने वाली टीमों ने यात्रियों से कहा कि समाज में नशे की बढ़ती प्रवृति आज बेहद चिंता का विषय है। नशे का जड़ मूल से समाप्त करने के लिए हमें अपनी मानसिकता के साथ-साथ सकारात्मक दृष्टिï को अपनाते हुए समाज हित में जिला प्रशासन का सहयोग करना होगा।

उन्होंने कहा कि समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए लोगों को आगे आना होगा। स्थानीय बस स्टैंड सिरसा पर डीओसी गाइड ऊषा गुप्ता, बीओसी पवन कुमार, सुशील पूरी, जीसी सर्वजीत कौर, निधी, ज्वाइंट सेक्रेटरी अजय सिंह भाटी, अनिल सिंगला, बिजेंद्र सिंह ने लोगों को नशा मुक्ति का संदेश दिया।

No comments:

Post a Comment