Breaking

Friday, August 7, 2020

कानूनगो रिश्वत लेता गिरफ्तार, किसान ने की थी शिकायत

कानूनगो रिश्वत लेता गिरफ्तार, किसान ने की थी शिकायत

 जींद : ( संजय तिरँगाधारी )
स्टेट विजिलेंस ब्यूरो ने वीरवार दोपहर बाद उचाना के राजस्व विभाग  के कानूनगो को किसान से खेतों की निशानदेही करने की एवज में 20 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथों काबू किया है। स्टेट विजिलेंस ब्यूरो  ने कानूनगो के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर पूछताछ शुरू कर दी। 
गांव दुर्जनपुर निवासी किसान सुभाष ने स्टेट विजिलेंस ब्यूरो को दी शिकायत में बताया कि वह अपनी 12 कनाल 16 मरले खेतों की जमीन की निशानदेही करवाना चाहता है। जिसकी सभी औपचारिकताएं वह पूरी कर चुका है। हलके का कानूनगो अनिल निशानदेही की एवज में 20 हजार रुपये रिश्वत की मांग कर रहा है। जबकि दस हजार रुपये वह निशानदेही करने की एवज में कानूनगो पहले ले चुका है। अब बगैर 20 हजार रुपये रिश्वत दिए निशानदेही करने से मना कर रहा है। स्टेट विजिलेंस ब्यूरो ने सुभाष की शिकायत पर छापामार टीम का गठन किया गया। जिसका नेतृत्व स्टेट विजीलेंस ब्यूरो के निरीक्षक बलवान सिंह को सौंपा गया।

टीम में सब इंस्पेक्टर बलजीत, अनिल कुमार, एएसआई बलजीत, हवलदार जगबीर को शामिल किया गया। जबकि उचाना के बीडीपीओ सोमवीर कादियान को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया। छापामार टीम ने शिकायतकर्ता सुभाष को दो-दो हजार के दस नोट डयूटी मजिस्ट्रेट  से हस्ताक्षर व पाउडर लगाकर दे दिए। जिस पर सुभाष ने कानूनगो अनिल से संपर्क साधा तो उसने रेस्ट हाऊस से थोड़ा सा आगे बुला लिया। सुभाष से रिश्वत राशि लेने के बाद अनिल ने उसे जेब में डाल लिया। इशारा मिलते ही स्टेट विजिलेंस ब्यूरो ने उसे काबू कर लिया। तलाशी लिए जाने पर कानूनगो के कब्जे से डयूटी मजिस्ट्रेट के हस्ताक्षरयुक्त नोट बरामद हो गए। हाथ धुलवाए जाने पर कानूनगो के हाथ लाल हो गए। स्टेट विजीलेंस ब्यूरो ने सुभाष की शिकायत पर कानूनगो अनिल के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। स्टेट विजिलेंस ब्यूरो के निरीक्षक बलवान सिंह ने बताया कि कानूनगो को निशानदेही करने की एवज में 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथो काबू किया है। आरोपित से पूछताछ की जा रही है।

No comments:

Post a Comment